Toll Tax update : ना टोल प्लाजा ना फास्ट टैग, जल्द ही नेशनल हाईवे से गायब हो जाएंगे टोल प्लाजा

Toll Tax update

Toll Tax update : जब भी आप एक्सप्रेस-वे पर अपनी गाड़ी दौड़ाते हैं तो आपको हर टोल प्लाजा पर टोल भरना पड़ता है। इसके लिए आपको टोल के गेट पर इंतजार करना पड़ता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप टोल प्लॉजा पर गाड़ी दौड़ा रहें है आपको टोल भरने के लिए न रुकना पड़े तो आप बिल्कुल सही हैं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय जल्द ही सभी टोल प्लाजा से फास्ट टैग को हटाने वाली है। जैसे ही आप टोल के गेट पर पहुंचेंगे तो आपकी गाड़ी की नंबर प्लेज कैमरे से क्लिक हो जाएगी और बैंक खाते से राशि कट जाएगी। आपको अब टोल पर घंटों पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

नई नंबर प्लेट से कटेगा ऑटोमैटिक टोल

केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि जो नई कारें और गाड़ियां आएंगी उनकी कंपनी से नंबर प्लेट लगकर आएंगी। इन नंबर प्लेटों की कैमरे की फोटो लेगा और आपके बैंक से सीधे पैसा कट जाएगा।

Photo by Anvesh Reddy on Unsplash

नितिन गडकरी ने बताया कि एक परेशानी ये है कि जो लोग टोल नहीं देते हैं और जो लोग भुगतान नहीं करते हैं उनको सज़ा देने के लिए कोई कानून नहीं है। इसके लिए नया कानून लाने की जरूरत है। जिन गाड़ियों में नई नंबर प्लेट नहीं है उनक कारों के मालिकों को नंबर प्लेट लगाने को कहा जाएगा। इसके लिए नया विधेयक भी लाया जाएगा।

मात्र 47 सेकंड में फास्ट टैग से पेमेंट

टोल प्लाजा का लगभग 97 % टोल फास्ट टैग से लिया जा रहा है। जो तीन फीसदी भुगतान फास्ट टैक से नहीं हो रहा है उसके लिए सामान्य टोल दरों से अधिक भुगतान लिया जा रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि फास्ट टैग से भुगतान होने में 47 सेकंड का समय लगता है।

नंबर प्लेट नहीं पढ़ पा रहे कैमरे

टोल टैक्स पर भीड़ कम करने के लिए और इसमें तेज़ी लाने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर और ANPR कैमरे और रीडर कैमरे के इस्तेमाल से प्लेट प्लाजा पर भीड़ कम होने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट में जो समस्या आ रही है वो ये है कि कैमरा नंबर प्लेटों पर लिखा हुआ मात्र 10 प्रतिशत ही पढ़ पाता है।