Tabletop runway : यूपी के चित्रकूट में पहाड़ियों के बीच बनेगा एयरपोर्ट, सैलानियों के लिए जल्द होगा उद्घाटन

Tabletop runway

Tabletop runway : यूपी का पहला टेबलटॉप एयरपोर्ट चित्रकूट में उद्घाटन को तैयार है। इसकी लागत 146 करोड़ रुपये है। ये बुंदेलखंड का पहला परिचालक हवाई अड्डा प्राधिकरण द्वारा तैयार किया जाएगा। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से लाइसेंस मिलने के बाद यहां से 20 सीटों वाला विमान भी उड़ान भरने लगेगा।

टेबलटॉप एक रनवे है जो एक पठार या पहाड़ी के ऊपर होता है। इसमें एक या दो सिरों के साथ खड़ी चोटी के पास होता है। जानकारी के मुताबिक सितंबर 2019 का रोपवे पर्यटको के आकर्षण का केंद्र था। लोग अब बुंदेलखंड के माध्यम से हवाई और सड़क मार्ग से चित्रकूट आ जा सकते हैं। चित्रूकट की ज़मीन जो जहां भगवान श्रीराम ने अपने वनवास के 11 साल बिताए थे। ये विंध्य पहाड़ियों पर है। इतिहास और सुंदरता के लिए दुनिया भर जाना जाता है।

भगवान राम और माता सीता के लिए प्रसिद्ध है चित्रकूट

चित्रकूट में कई पर्यटक स्थल हैं। जिसमें मुख्यत गुप्त गोदावरी, कादगिरी पर्वत, भरतकुप, गणेशबाग, सती अनुसुइया, राजापुर, धारकुडी, जानकीकुंड, रामघाट और भरत मिलाप मंदिर इसके साथ चित्रकूट झरना, हनुमान धारा, स्फटिक शिला जिसे भगवान राम के भाई लक्ष्मण और माता सीता के साथ यात्रा की याद दिलाता है।

Photo by Darli Donizete

जानकारी के मुताबिक परिषद ने 5.29 करोड़ रुपये की लागत से वाटर स्क्रीन पर लेज़र शो और डिजिटल रामायण गैलरी का कार्य पूरा कर लिया है। चित्रकूट में रामायण कॉन्क्लेव के तहत रामलीला थिएटर,पेंटिंग प्रतियोगिताओं के साथ अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। 29 जुलाई को आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये घोषणा की थी, कि रानीपुरा को जल्दी ही चौथे बाघ अभयारण्य के रुपये में विकसित किया जाएगा।