Bullet Train : दिल्ली से वाराणसी तक का सफर होगा सिर्फ 4 घंटों में, यूपी के इस जिले के 2 स्टेशनों पर रुकेगी बुलेट ट्रेन

Bullet Train

Bullet Train : दिल्ली-NCR के लोगों को जल्द ही हाई स्पीड ट्रेन की खुशखबरी मिलने वाली है। दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर तेज़ी से काम चल रहा है। ये कॉरिडोर 865 किलोमीटर लंबा है और इसके बीच में 13 रेलवे स्टेशन होंगे। एक रेलवे स्टेशन दिल्ली में अंडरग्राउंड बनाया जाएगा। बात करें उत्तर प्रदेश की तो यहां 12 एलिवेट होंगे। ये बुलेट ट्रेन वाराणसी पहुंचने के लिए मात्र 4 घंटे का समय लेगी। दिल्ली के अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन के लिए 15 किलोमीटर लंबी सुरंग का कार्य तेज़ी से चल रहा है।

बुलेट ट्रेन के इस जिले में होंगे 2 स्टॉप

दिल्ली से वाराणसी जाने के लिए अभी 10 घंटे का समय लगता है। अभी की हम बात करें तो ये 816 किलोमीटर की दूरी पर है। बुलेट ट्रेन चलने के बाद ये दूरी सिर्फ चार घंटे में तय होगी। हर 22 मिनट पर दिल्ली से वाराणसी के बीच हाई स्पीड ट्रेन का सफर तय कर पाएंगे। दिल्ली और वाराणसी के बीच हाई स्पीड ट्रेन के गौतमबुद्ध नगर में 2 स्टॉप होंगे। रेल मंत्रायल ने भी इसकी मंजूरी दे दी है।

Photo by Greece-China News

ये ट्रेन दिल्ली के काले खां से चलेगी और इसका पहला स्टेशन नोएडा सेक्टर-148 होगा। इसके बाद की बात करें तो नोएडा इंटरनेशनल हवाई अड्डा रखा गया है। हाई स्पीड ट्रेन सराय काले खां से नोएडा एयरपोर्ट पहुंचने के लिए मात्र 21 मिनट का समय लेगी। नोएडा एयरपोर्ट लिमिटेड ने साल भर पहले इस ट्रेन के स्टॉपेज को लेकर प्रस्ताव भेजा था। रेल मंत्रालय ने इसके लिए मंजूरी भी दे दी थी।

बस इतना होगा बुलेट ट्रेन का किराया

हाई स्पीड ट्रेन के किराए की बात करें तो इसको लेकर अभी तक कुछ साफ नहीं हो सका है। भारतीय रेलवे में जितना किराया फर्स्ट क्लास AC का होता है लगभग उससे डेढ़ गुना ज़्यादा किराया हाई स्पीड ट्रेन का होने का अनुमान है। दिल्ली से वाराणसी ट्रेन का कार्य 3 चरणों में पूरा होगा। आप मान कर चलिए 2029 तक हाई स्पीड ट्रेन का सफर लोग कर पाएंगे