Scholarship for abroad Studies : विदेश में पढ़ाई का सपना होगा पूरा, इन स्कॉलरशिप की मदद से कर सकते हैं मुफ्त में पढ़ाई

Scholarship for abroad Studies

Scholarship for abroad studies : विदेश में पढ़ाई करने का सपना कौन नहीं देखता है. लेकिन इस सपने को कुछ ही छात्र साकार कर पाते है. दरअसल विदेश में शिक्षा पाने के लिए अच्छी खासी फंडिंग की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर छात्र ये सपना, सपना ही रह जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय कॉलेजों की फीस, रहने का खर्च आदि चीजें ऐसी हैं कि जो कि बिना मजबूत आर्थिक मदद के बिना गरीब छात्रों के लिए मुश्किल हो जाता है. लेकिन आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने विदेश में पढ़ाई के सपनों को साकार कर सकते हैं. विदेश में पढ़ाई करने के इंच्छुक छात्रों के लिए कई तरह के स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलते हैं. जिसके द्वारा आप आसानी से विदेश में अच्छी शिक्षा पाने का सपना पूरा कर सकते हैं. आइए जानते हैं किस तरह से आप स्कॉलरशिप (scholarship for abroad studies) पा सकते हैं.

एथलेटिक स्कॉलरशिप (Athletic scholarship)

अगर आप किसी खेल या योग आदि में अभ्यास करने के लिए विदेश जाकर शिक्षा हासिल करना चाहते हैं. या फिर कॉलेज, विश्वविद्यालय की टीम के सदस्य बनकर अपनी प्रतिभा को निखारना चाहते हैं तो आप इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ये स्कॉलरशिप कॉलेज या विश्वविद्यालय ऐसे छात्रों को देते हैं जिनकी खेल आदि में रुचि है .

सबसे अच्छी बात इस स्कॉलरशिप की ये है कि इसे हासिल करने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप उस खेल में बहुत अच्छे हो तभी आपको मिल पाएगी. इस स्कॉलरशिप के लिए आप लोकल ग्रुप्स या अलग अलग संस्थानों की मदद से अप्लाई कर सकते हैं.

यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप (university scholarships)

अगर आप पढ़ाई में काफी अच्छे हैं और विदेश में जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं तो आप विश्वविद्यालय की तरफ से मिलने वाली स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हालाकि ये स्कॉलरशिप की निश्चित सीमा होती है. इसके अलावा भी हर कॉलेज या यूनिवर्सिटी एक डिग्री लेवल के लिए भी छात्रों के लिए खास तरह की स्कॉलरशिप देती हैं.

कॉलेज या यूनिवर्सिटी से मिलने वाली स्कॉलरशिप में कई चीजें शामिल होती हैं जैसे ट्यूशन फी फीस, हर महीने का रहने का खर्च, इकोनॉमी क्लास की फ्लाइट टिकट, आवश्यक खर्चों के लिए अतिरिक्त अनुदान और भत्ते आदि.

जातीय आधार पर दी जाने वाली स्कॉलरशिप (Caste/community specific scholarships)

इस तरह की स्कॉलरशिप एक खास तरह की पृष्ठभूमि या परिवारिक संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को दी जाती है. इस स्कॉलरशिप को कुछ देश कुछ देशों से आने वाले विद्यार्थियों को मुहैया करवाती है. जैसे बेल्जियम देश दक्षिण अमेरिका और एशिया के देशों से आने वाले कुछ छात्रों को खास स्कॉलरशिप मुहैया करवाती है.

अल्पसंख्यकों के शैक्षिक स्तर को ठीक करने के लिए इस स्कॉलरशिप को दिया जाता है. इस कड़ी में कुछ संगठन और समूह भी विदेश में शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप दिलाते हैं जिसमें दिव्यांग, सीखने की अक्षम और दुर्बल छात्रों के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है.

​स्टूडेंट लोन (Student or Education Loan)

विदेश में पढ़ाई करने के लिए कुछ छात्र एजूकेशन लोन भी लेते हैं जिसमें सरकारी या प्राइवेट बैंक से लोन हासिल किया जा सकता है हालांकि इस राशि को एक खास समय के बाद चुकाना पड़ता है लेकिन एजूकेशन लोन में ब्याज दरें काफी अवसत होती हैं. जिसे नौकरी के समय तक चुकाया जा सकता है.

मेरिट के आधार पर दी जाने वाली स्कॉलरशिप (Merit Based scholarships )

कुछ छात्रों को उनके टैलेंट, किसी क्षेत्र में अच्छा होने के कारण, करियर या फिर पढ़ाई में बहुत अच्छा होने के कराण राज्य या केंद्र सरकार की तरफ से विदेश में शिक्षा हासिल करने के लिए भी स्कॉलरशिप दी जाती है.