SA vs PAK: हाशिम अमल ने ऐसे तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हाशिम अमला ने पाकिस्तान के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में 108 रनों की शानदार पारी खेली। अमला ने लंबे समय के बाद वनडे इंटरनेशनल में शतक लगाया। अमला ने सबसे कम पारियों में 27 वनडे शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर उन्होंने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि अमल का यह धुंआधार शतक दक्षिण अफ्रीका के काम नहीं आया और उसने पांच मैचों का सीरीज का पहला वनडे पांच विकेट से गंवा दिया।

South-Africas-Hashim-Amla
courtsey-google images

वनडे इंटरनेशनल की 167 पारियों में क्रिकेटर अमला ने 167 पारियों में अपने 27 शतक को पूरा किया। इतना ही नहीं उनके खाते में सबसे तेज 26 शतक बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। यह कीर्तिमान भी अमला ने विराट को पीछे छोड़कर ही अपने नाम किया था। इस दौरान उन्होंने महज 154 पारियों में अपने 26 शतक पूरे किए जबकि विराट ने 166 पारियों में इतने शतक को पूरा किया था।

 

वनडे में बने तेज 27 शतक

– हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका) 167 पारियां

– विराट कोहली (भारत) 169 पारियां

– सचिन तेंदुलकर (भारत) 254 पारियां

– रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) 308 पारियां

– सनथ जयसूर्या (श्रीलंका) 404 पारियां

साउथ अफ्रीका के पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ट पार्क में शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ पहले वनडे मैच में दो विकेट गंवाकर 266 रन बनाए। अमला ने 108 रन की नाबाद पारी खेलने के साथ रासी वान डर डुसेन के साथ दूसरे विकेट के लिए 155 रनों की भागीदारी निभाई। इस मौच में साउथ अफ्रीका की टीम ने दो विकेट गंवाकर 266 रन बनाए। हालांकि अच्छी गेंदबाजी के चलते साउथ अफ्रीका की टीम को रन बनाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। अमला और रीजा हेंड्रिक्स ने पहले विकेट के लिए 105 गेंदों में 82 रनों की साझेदारी निभाई। अमला 102 गेंद में सात चौके और एक छक्के के साथ शानदार 108 रन बनाए। उनका साथ दे रहे डुसेन ने 101 गेंदों का सामना किया और छह चौके और तीन छक्के के साथ 93 रन बनाए।

South Africa_Cricket World Cup

वही, जवाबी पारी खेलते हुए पाकिस्तान ने 5 गेंदों के शेष रहते 267/5 रन बनाएं और पांच विकेट के साथ पहला वनडे मैच अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान की ओर से इमान उल हक ने सबसे अधिक 86 रन, मोहम्मद हाफीज ने नाबाद 71 रन बनाए और मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *