ये नई तकनीक बताएगी की कब तक किसी शख्स का साथ देगी उसकी जिंदगी -शोध

सोचिए अगर आपको अापकी मौत के बारे में पहले से ही पता चल जाए तो आप क्या क्या कर लेंगे.दुनिया ऐसे ही अनसुलझे सवालों को खोजने के लिए हम रात दिन जुटे रहते हैं. कई सोशल नेटवर्किंग साइट्स भी फर्जी तरह के एप्प चलाकर यूजर्स को गुमराह करते रहते हैं.इस एप्पस के जरिए पूर्वानुमान का दावा किया जाता है.ये यूजर्स को धोखा इसलिए दे पातेे हैं क्योंकि आम लोग इनपर विश्वास कर इस एप्पस पर अपनी दिलचस्पी भी दिखाती है.खैर विज्ञान आपको तथ्यात्मक हल दे ही देता है.

when will i die_facebook
courtsey-google images

इस दिशा में कई वैज्ञानिकों ने शोध भी शुरू कर दिए हैं . दिलचस्प बात ये है कि वैज्ञानिकों को इस शोध से सकारात्मक परिणाम भी दिख रहे हैं. वैज्ञानिकों ने अपनी शोध में डीएनए का विश्लेषण किया जिसके जरिए उन्होंने ये पता लगाया कि इस शोध से ये पता लग सकता है कि कोई शख्स कितना लंबा जी सकता है या फिर कब उसकी मौत हो सकती है. ये शोध लाइफ नामक एक पत्रिका में प्रकाशित हुई है. ये शोध ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने की है. इस शोध केे लिए शोधकर्ताओं ने जीवन पर प्रभाव डालने वाले आनुवांशिक परिवर्तनों के मेल से होने वाले असर का अध्ययन किया और एक स्कोरिंग सिस्टम तैयार किया है.

DNA_HUMAN
courtsey-google images

ये स्कोरिंग सिस्टम जीवन मृत्यु के समय का स्कोर देगा. इस आधार पर विश्वविद्यालय के अशर विद्यालय के पीटर जोशी ने बताया की अगर हम जन्म के समय या बाद में 100 लोगों को चुनते हैं और अपने जीवनकाल स्कोर का इस्तेमाल कर उन्हें दस समूहों में बांटते हैं तो सबसे नीचे आने वाले समूह के मुकाबले शीर्ष समूह के लोगों की जिंदगी पांच साल ज्यादा होगी. हालांकि, अभी ये शोध चल रही है.  अगर ये शोध सफल हो जाता है तो आने वाले समय में लोगों के जीवनकाल के बारे में लोगों को आसानी से पता लगाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *