UP Lekhpal Bharti 2021 : लेखपाल के 7882 पदों के लिए UPSSSC जल्द जारी कर सकता है नोटिफिकेशन, जानें किस आधार पर मिलेगा आरक्षण

UP Lekhpal Bharti 2021 : लेखपाल के 7882 पदों के लिए UPSSSC जल्द जारी कर सकता है नोटिफिकेशन, जानें किस आधार पर मिलेगा आरक्षण

UP Lekhpal Bharti 2021 : UPSSSC PET 2021 में पास होने के बाद लेखपाल की भर्ती का इंतजार कर रहें यूपी के छात्रों के लिए राहतभरी खबर सामने आई है। बता दें यूपीएसएसएससी जल्द ही 7882 लेखपाल पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह नोटिफिकेशन दिसंबर में ही जारी हो सकता है।

गौरतलब है कि प्रदेश में कई साल बाद लेखपाल की भर्ती होने जा रही है, ऐसे में उम्मदीवारों के मन में कई सवाल है। जैसे, आरक्षण के नियम क्या होगे, कौन-कौन इसके लिए आवेदन कर सकता है, भर्ती प्रक्रिया का मापदंड क्या होगा आदि।

UP Lekhpal के लिए Eligibility :

आवेदन के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा में पास होना चाहिए। इसके साथ ही सिर्फ वहीं लोग आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने UP PET क्वालीफाई किया हो, जो 24 अगस्त को आयोजित की गई थी। इसके अलावा UPSSSC द्वारा जल्द दिशा- निर्देश जारी कर दिए जाएगें।

UP Lekhpal Bharti 2021 : लेखपाल के 7882 पदों के लिए UPSSSC जल्द जारी कर सकता है नोटिफिकेशन, जानें किस आधार पर मिलेगा आरक्षण 1

UP Lekhpal Age Limit -आयु सीमा

18 से 40 उम्र के उम्मदीवार इसके लिए आवेदन कर सकते है। आयु सीमा की सटीक जानकारी के लिए UPSSSC के नोटिफिकेशन का इंतजार करें।

Reservation rules – आरक्षण के नियम

इस भर्ती के लिए आरक्षित वर्ग वाले अभ्यर्थियों को आरक्षण का भी लाभ मिलेगा। यूपी में SC को 21 प्रतिशत, ST को 2 प्रतिशत, OBC को 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EWS) को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।

UP Lekhpal Bharti 2021 : लेखपाल के 7882 पदों के लिए UPSSSC जल्द जारी कर सकता है नोटिफिकेशन, जानें किस आधार पर मिलेगा आरक्षण 2

आरक्षित वर्ग वाले अभ्यर्थियों के लिए सलाह है कि अपने संबंधित श्रेणी का प्रमाण पत्र पहले से ही तैयार रखें। ताकि समय आने पर किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

ऐसे कर सकते है आवेदन

UPSSSC के लेखपाल पद के आवेदन के लिए आपको upsssc की official website (upsssc.gov.in) पर जाकर वहां जानकारी ले सकते हैं। बहुत जल्द इस वेबसाइट पर भर्ती की तारीख के बारे में बता दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *