AKTU : इंजीनियरिंग की 85 हजार से भी ज्यादा सीटें खाली, फार्मेसी में दिख रहा छात्रों का रुझान

AKTU : इंजीनियरिंग की 85 हजार से भी ज्यादा सीटें खाली, फार्मेसी में दिख रहा छात्रों का रुझान

AKTU : कोरोनाकाल के चलते मानव जीवन काफी प्रभावित हुआ है। शिक्षा से लेकर नौकरी तक सभी पर इसका असर दिखाई दिया है। ऐसे में छात्रों को भी तकनीकी और डिजिटलाइजेशन माध्यम का सहारा लेना पड़ा। यही वजह है कि छात्रों का रुझान कंप्यूटर और इंर्फोमेशन टेक्नोलॉजी के मुकाबले अन्य शाखाओं की ओर काफी ज्यादा हो रहा है. इसका जीता जागता उदाहरण इस बार इंजीनियरिंग कॉलेजों के दाखिले में देखने को मिला. दरअसल इंजीनियरिंग में कॉउंसलिंग और दाखिले के बीच 85 हजार से भी ज्यादा सीटें खाली रह गई है।

AKTU : इंजीनियरिंग की 85 हजार से भी ज्यादा सीटें खाली, फार्मेसी में दिख रहा छात्रों का रुझान 1

आपको बता दें कि बीते दिनों एकेटीयू (डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय) ने सीटों का ब्योरा दिया जिसमें उन्होंने आंकड़े जारी किए हैं। ऐसे में 85 हजार से भी ज्यादा इंजीनियरिंग की सीटें खाली पड़ी हुई हैं। जानकारों का मानना हैं कि कोरोनाकाल में छात्रों का रुझान अन्य कोर्सेज को छोड़ फार्मेसी की तरफ ज्यादा बढ़ा है। जिसकी वजह से बी. फार्मेसी में 4019 एडमिशन हुए हैँ।

बीटेक में एडमिशन लेने वाले छात्रों की संख्या 13345 हैं जिनमें ज्यादातर छात्र सीएस और आईटी ब्रांच से हैं। लेकिन इंजानियरिंग में इतनी सीटें खाली रहने से इसका असर उन कॉलेजों पर पड़ेगा जिनमे इस सत्र में एक भी दाखिला नहीं हुआ है। ऐसे में कॉलेजों के पास बस एक ही रास्ता बचता हैं कि वे डायरेक्ट दाखिला दिलाएं.

AKTU : इंजीनियरिंग की 85 हजार से भी ज्यादा सीटें खाली, फार्मेसी में दिख रहा छात्रों का रुझान 2

एकेटीयू ने शुक्रवार ब्योरा देते हुए आंकड़े पेश किए जिनमें एकेटीयू (डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय) के संस्थानों में रिक्त सीटों की संख्या 84610 हैं इसके साथ ही संस्थानों में दाखिलों की संख्या 19057 है। वहीं अन्य विश्वविद्यालयों में खाली सीटें 2212 हैं और कुल 2465 दाखिले हुए हैं।

बीटेक को हिन्दी माध्यम से कर सकेंगे छात्र

हिंदी माध्यम से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए राहत की खबर ये है कि अब वे बीटेक को भी हिंदी माध्यम से कर सकते हैं। एकेटीयू ने बीटेक में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई को हिन्दी में भी शुरु कर दिया हैं. इससे हिन्दी माध्यम वाले छात्रों को काफी मदद मिलेगी साथ ही छात्रों की रुचि हिंदी माध्यम की तरफ काफी बड़ रही है। एकेटीयू ने 21 संस्थानों में बीटेक की पढ़ाई को हिंदी में कर दिया है जिनमें नोएडा इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी गौतमबुद्ध नगर, पीएसआईटी कानपुर बालाजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट गौतमबुद्ध भी नगर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *