Republic day 2021: चीन के साथ हुई झड़प में शहीद हुए इन जवानों को गणतंत्र दिवस में किया जाएगा सम्मानित

Republic day 2021: भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई झड़प के बीच शहीद हुए सैनिकों को गणतंत्र दिवस के दौरान सम्मानित किया जाएगा. गलवान घाटी में हुई झड़प के दौरान बिहार के कर्नल संतोष बाबू भी शहीद हो गए थे. केंद्र सरकार इस वर्ष उन्हें भी सम्मानित करने वाली है. बता दें कि उनके साथ भारतीय थल सेना के 5 जवानों को भी सम्मानित किया जाएगा.

2020 में शहीद जवानों ने चीन की अक्रामक पीएलए सेना को मुंहतोड़ जवाब दिया था . इसके साथ ही चीनी सेना को पूर्वी लद्दाख की सीमा पर घुसने से पहले ही रोक दिया था. हालांकि इस दौरान 19 जवानों की मौत हो गई थी . इनमें बिहार के संतोष बाबू के साथ अन्य 19 जवान भी शहीद हुए थे. इन सभी वीर जवानों में सरकार 5 जवानों को वीरता पुरस्कार देने की बात कर रही है. इसमें नायब सूबेदार सतनाम सिंह और मनदीप सिंह के साथ बिहार रेजीमेंट के 12, पंजाब रेजिमेंट के तीन, 81 एमपीएससी रेजिमेंट का एक और 81 फील्ड रेजिमेंट का एक जवान शामिल है.

सरकार कुछ जवानों को रिपब्लिक डे में वीरता पदक देने की बात कर रही है. हालांकि अभी तक रक्षा मंत्रालय और थल सेना की तरफ से किसी भी तरह का बयान नहीं आया है. लेकिन कुछ अखबारों के मुताबिक गणतंत्र दिवस के दौरान शहीद हुए दो अधिकारी और तीन सेना के जवानों जवानों को गणतंत्र दिवस के मौके पास सम्मान दिया जाएगा.

बता दें कि 15 जून 2020 की रात भारतीय पक्ष से कर्नल संतोष बाबू अपनी पेट्रोलिंग टीम के 20 फौजियों के साथ चीन के कमांडिंग ऑफिसर से बात करने गए थे. दोनों तरफ हुई बातचीत के दौरान चीनी सैनिकों ने पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 से हटने से साफ मना कर दिया. चीनी सेना के भारतीय सीमा से ना हटने के कारण दोनों सेनाओं के बीच विरोध शुरू हो गया. इस दौरान भारतीय सैनिकों ने चीन की पीएलए सेना के खिलाफ जबरदस्त जवाबी कार्रवाई की. 7 घंटे चली तक चली इस झड़प के दौरान 19 जावन शहीद हुए थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *