Railway Ticket Transfer : रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब अपनी टिकट कर पाएंगे ट्रांसफर

Railway ticket transfer

Railway Ticket Transfer : अगर आप ट्रेन से अधिकतर सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. रेलवे विभाग ने अब ट्रेन की टिकट को लेकर बड़ा बदलाव किया है. जिसके तहत अगर आप ट्रेन की टिकट बुक कराते हैं और किसी आपात स्थिति या जरूरी काम की वजह से आप परिवार के लोगों को भेजना चाहते हैं. तो अपनी टिकट कैंसिल करवाकर आप आपने परिवार के किसी शख्स के अपनी जगह पर सीट कन्फर्म करवा सकते हैं. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सरकार के टिकट ट्रांसफर की नीति से यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी.

सिर्फ परिवार के लोगों के ट्रांसफर कर पाएंगे टिकट

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अगर आप अपनी जगह किसी और शख्स को टिकट देकर भेजना चाहते हैं तो अपना टिकट कैंसिक कर दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं। टिकट ट्रांसफर सिर्फ अपने परिवार के लोगों को ही किया जा सकता हैं।

Photo by Sujith Devanagari on Unsplash

जिसके अनुसार आप इस टिकट को अपने भाई, बहन,मां और पिता को ही ट्रांसफर कर सकेंगे। आप परिवार के अलावा अन्य किसी दूसरे व्यक्ति को टिकट ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे। अगर आप ऐसा करते हैं तो उस पर रेलवे बड़ा जुर्माना लगाएगा।

टिकट ट्रांसफर के लिए क्या करना होगा

सबसे पहले आपको अपने टिकट का प्रिंट आउट निकालना होगा। अगर आपने टिकट काउंटर से लिया है तो उसको ही ले लें। दूसरे स्टेप में आपको अपने नज़दीकी रेलवे स्टेशन पर जाना होगा। वहां जाकर आपको आधार कार्ड या वोटर कार्ड की फोटो कॉपी देनी होगी। इसके बाद आपको काउंटर पर एक प्रार्थना पत्र देना होगा। प्रार्थना पत्र के साथ आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी लगानी होगी। इसके बाद आपके नाम का टिकट कैंसिल करवाकर अपने फैमिली मेंबर के नाम पर टिकट करवा सकते हैं। पहले ट्रेन का टिकट जो व्यक्ति बुक करता था उस टिकट पर सिर्फ वो ही सफर कर सकता था लेकिन इस सुविधा से लोगों को काफी सहूलियत हो जाएगी। अब अगर किसी को इमरजेंसी में अपनी जगह पर परिवार के सदस्य को भेजना है तो एक सरल से प्रोसेस वो ऐसा कर पाएंगे।