पीएम मोदी ने रखी नए संसद भवन की आधारशिला, जानिए किन सुविधाओं से लैस होगा संसद भवन

पीएम मोदी ने रखी नए संसद भवन की आधारशिला, जानिए किन सुविधाओं से लैस होगा संसद भवन

गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की नई संसद का भूमिपूजन किया. इस दौरान देश के तमाम नेता शामिल हुए. भूमिपुजन का कार्यक्रम वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया. जिसके बाद पीएम मोदी ने संसद की आधारशिला रखी.

इस कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, सत्ताधारी पार्टी के नेता एवं विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने शिरकत की. वहीं, अलग-अलग देशों के राजदूत भी शामिल हुए. इस नई संसद भवन का निर्माण 971 करोड़ की लागत के साथ किया जा रहा है. वहीं ये संसद 64,500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनाई जा रही है.

बताते चलें कि इस संसद की मंजूरी के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति वेकैंया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की 5 अगस्त 2019 को अनुमति के बाद ही निर्माण के कार्य के लिए अनुमति मिली थी.

अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ होगी संसद

शहरी कार्य मंत्रालय के मुताबिक देश की संसद अब अत्याधुनिक सुविधाओं और लेटेस्ट तकनीकी से युक्त होगी. पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए संसद भवन को सोलर सिस्टम सेटअप करवाया गया है. इसबार की संसद पिछली संसद से काफी बड़ी होगी. जिसमें नई लोकसभा और राज्यसभा पहले से काफी बड़ी होगी.

इसके साथ ही इसका डिजाइन त्रिकोणीय होगा. संसद की इमारत को भूकंप आदि से किसी भी तरह का नुकसान ना हो इसका खास ख्याल रखा गया है. भूकंप के तेज झटकों से ये इमारत आसानी से झेलने में सक्षम होगी. देश की संस्कृति, क्षेत्रीय कला, वास्तुकला एवं कुछ स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरे भी लगाई गई हैं.

इस संसद में आरामदायक सीटें, देखने और सुनने के लिए खास इंतजाम एंव आपातकालीन स्थित में बाहर जाने जैसी अहम बातें भी ध्यान में रखी गई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *