Shani Tryodashi 2020 : शनि त्रियोदशी के दिन करें ये काम, बनेंगे हर बिगड़े काम

Shani Tryodashi 2020 : शनि देव की कृपा जिस भक्त पर पड़ जाए उसकी किस्मत खुल जाती है. यही वजह है कि सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में शनिदेव के करोड़ों भक्त है. शनिदेव की पूजा तो वैसे प्रत्येक शनिवार को की जाती है. लेकिन कुछ खास अवसर पर शनिदेव की पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो जाती है.

हिंदू पुराणों के आधार पर यदि माह के तेरहवें दिन शनिवार पड़ रहा है तो उसे त्रयोदशी (Shani Tryodashi 2020) कहते हैं. ये तारीख एक माह में 2 बार आती है. एक बार तो अमावस्या के बाद तो दूसरी बार पूर्णिमा के बाद आती है. त्रयोदशी जो पूर्णिमा के बाद आती है उसे कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी कहते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन शिव की आराधना करने और शिव की पूजा करने से भगवान जल्दी खुश हो जाते हैं.

जो लोग शनिदेव की आराधना करते हैं उन्हें पूजा-पाठ से पहले कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए, नहीं तो शनिदेव की कृपा मिलने की जगह विपरीत असर दिखना शुरू हो जाते हैं. इस दिन शिव की आराधना करनी चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि शनि देव शिव की आराधना करते हैं और जो शनिदेव की कृपा पाने चाहते हैं अगर वो शिव की पूजा करते है तो उन्हें जल्दी लाभ मिलता है.

Shani Tryodashi 2020 : शनिदेव को खुश करने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए

  • सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर ताजा पानी से तुलसी की पत्तियां डालकर स्नान करना चाहिए.
  • अगर घर में धन-समृद्धि चाहते हैं तो घर पर ही शनिदेव की पूजा करें और शनि चालीसा का जाप करें.
  • अगर घर के नजदीक पीपल का वृक्ष हो तो उसके तना पर हाथ रखकर सच्चे मन से 108 बार ऊं नम:शिवाय के मंत्रों का उच्चारण करें.
  • इसके बाद पीपल के पत्ते को शिवलिंग में अर्पित करें. बेरोजगारी और व्यवसाय में लगातार नुकसान झेल रहे लोगो के लिए ये लाभकारी होगा.
  • शारीरिक तौर पर स्वस्थ्य लोग इस दिन उपवास रख सकते हैं.
  • शास्त्रों में दान को सर्वोपरि माना गया है. इस दिन काले कपड़े, जूते, सरसों आदि काली चीज गरीबों में दान कर देना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *