National highway : देश में बनेंगे नेशनल हाईवे और रेल लाइन का सबसे बड़ा नेटवर्क, जानिए क्या है प्लान

National highway : देश में बनेंगे नेशनल हाईवे और रेल लाइन का सबसे बड़ा नेटवर्क, जानिए क्या है प्लान

National highway : भारत नेशनल हाईवे और रेल मार्ग के मामले में इतिहास दर्ज करने जा रहा है। बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज़ इंडिया का अनुमान है और PTI की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में जितने भी नेशनल हाईवे और रेल लाइनें 2025 खत्म होने तक बनाई जाएंगी वो 1950 से लेकर 2015 तक के बीच में किए गए निर्माणों से ज़्यादा होंगी।

10 सालों में दोगुनी गति से बने नेशनल हाईवे

2025 में नेशनल हाईवे की लंबाई 1.8 लाख किलोमीटर तक होने का अंदाज़ा है। वहीं अगर रेलवे लाइन की बात करें तो वो 1.2 लाख किलोमीटिर तक होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक 1950 से साल 2015 तक देश में कुल चार हज़ार किलोमीटर नेशनल हाईवे का निर्माण किया गया था। 2015 में इसकी पूरी लंबाई 77 हज़ार किलोमीटर तक पहुंची थी।

National highway : देश में बनेंगे नेशनल हाईवे और रेल लाइन का सबसे बड़ा नेटवर्क, जानिए क्या है प्लान 1

अब उम्मीद है कि साल 2025 में ये 1.8 लाख किलोमीटर तक पार कर जाने की उम्मीद है। मतलब की 10 सालों में नेशनल हाईवे की लंबाई पूरी दोगुनी हो जाएगी ऐसा अनुमान है। साल 1950 में भारत में रेल नेटवर्क 10 हज़ार किलोमीटर का था जो कि 2015 में 63 हज़ार किलोमीटर किया गया। अब 2025 तक इसे 1.2 लाख किलोमीटर तक पहुंचाने की बात सामने आई है।

कुछ हाईवे पर उतरेंगे फाइटर जेट

देश के कुछ नेशनल हाईवे को इस तरह बनाया गया है कि इमरजेंसी के दौरान इनपर फाइटर जेट भी उतारा जा सकेगा। राजस्थान में भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर है। बॉर्डर से मात्र 40 किलोमीटर की दूरी पर भारतीय इलाके में भारतमाला परियोजना के तहत एक हाईवे का निर्माण किया जाएगा। इस हाईवे पर फाइटर जेट को भी उतारा जा सकेगा। फाइटर जेट को हाईवे पर उतारने के मामले में यूपी में बनाया गया है। जहां प्रधानमंत्री मोदी खुद फाइटर जेट से उतरे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *