Agra-Gwalior Expressway : आगरा में सरकार बना रही इतने एक्सप्रेस-वे, अब ग्वालियर तक का सफर होगा सुहाना

Agra-Gwalior Expressway

Agra-Gwalior Expressway : यूपी के आगरा जिले को एक और नए एक्सप्रेस-वे की सौगात मिलने जा रही है। आगरा में अब आगरा-ग्वालियर एक्सप्रेस-वे बनने जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद ना सिर्फ मध्य प्रदेश से राह आसान होगी बल्कि लोगों को रोजगार भी मिलेगा। आगरा और ग्वालियर के बीच में बनने जा रहे एक्स्प्रेस-वे को 6 लेन में बनाया जाएगा। इसकी लागत 3 हज़ार करोड़ रुपये होगी। ग्वालियर और आगरा के बीच 160 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे बनने जा रहा है। दोनों प्रदेशों के बीच विकास की रफ्तार तेज़ होने वाली है।

3 हज़ार करोड़ की लागत से बनेगा एक्सप्रेस-वे

सड़कों के चौड़ीकरण न होने पाने के बाद इस बात पर काफी मंथन किया गया और फिर ये निष्कर्ष निकला कि एक नए एक्सप्रेस-वो को बनाया जाए। इस नए एक्सप्रेस-वे को 6 लेन से होकर यमुना एक्स्प्रेस-वे या लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के जैसा ही होगा। ये ग्वालियर के निरावली तिहासे शुरू होगा और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से आकर जुड़ेगा।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा अटल प्रोग्रेसवे, ग्वालियर में नए एयरपोर्ट को बनाया जाएगा। इसकी लागत लगभग 500 करोड़ रुपये होगी। यहां 500 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे स्टेशन को भी बनाया जाएगा। इसके साथ ही शंकरपुर में 125 करोड़ की लागत से नए क्रिकेट स्टेडियम को बनाया जाएगा। इतनी परियोजनाओं के धरातल पर आने के बाद दोनों प्रदेश के लोगों को रोजगार में गति मिलेगी साथ विकास की रफ्तार भी तेज़ होगी।

सिंधिया ने मोदी और गडकरी को धन्यवाद कहा

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक्सप्रेस-वे की मंजूरी के बाद नितिन गडकरी और प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि पुराने ग्वालियर-मुरैना-धौलपुर-आगरा मार्ग पर काफी दबाव है। यहां पर सड़कों के चौड़ीकरण की आवश्यकता है। लेकिन यहां पर घनी आबादी होने के साथ अन्य कई तरह की समस्याएं है जिसकी वजह से सड़कों का चौड़ीकरण संभव नहीं है।