LDA Lucknow : लखनऊ में शामिल होकर इन गांवों की बदल जाएगी तस्वीर, जानिए क्या है पूरी खबर

lda lucknow

LDA Lucknow : लखनऊ विकास प्राधिकरण लखनऊ का दायरा बढ़ाने जा रहा है। इसकी तैयारी भी की जा रही है। जानकारी के मुताबिक बाराबंकी और उन्नाव के गांवों को शामिल किया जाएगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण को जल्दी ही नया नाम दिया जाएगा। लखनऊ का विस्तार बाराबंकी और उन्नाव के गांवों तक किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक विस्तार में 1104 राजस्व गांव होंगे। बाराबंकी ज़िले के 384 गांवों को शामिल किया जाएगा और उन्नाव के 394 गांवों को शामिल किया जाएगा। इन गांवों को लखनऊ में शामिल करने का मुख्य लक्ष्य इनका विकास शहर की करनाा है। सीमा विस्तार होने के बाद LDA की आबादी 50.40 लाख होगी।

आने वाले 20 सालों में होगा विकास

LMDA लखनऊ के तहत राजधानी के राजस्व गांवों के आलावा बाराबंकी के 3 ब्लॉकों को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही उन्नाव ज़िले के नवाबगंज नगर पालिका पंचायत और कुछ राजस्व गांवों को भी शामिल किया जाएगा। दिल्ली NCR की तर्ज पर यूपी में भी लखनऊ के स्टेट कैपिटल रीज़न पर काम किया जा रहा है।

आने वाले समय में बाराबंकी-उन्नाव-सीतापुर और हरदोई सहित 10 से ज़्यादा जिलों को दायरे में लाया जाएगा। इसके बाद आने वाले 20 सालों विकास का खाका तैयार किया जाएगा। आवागमन को भी बेहतर बनाया जाएगा ताकि लोग 1 घंटे में ही ये दूरी तय कर लें। किसी को भी ज़रुरी काम से लखनऊ आना है तो उसे लखनऊ में ही ना रुकना पड़े वो आराम से अपने घर जा सके।

इन जगहों पर होगा LDA का विस्तार

इससे पहले साल 2009 में कानपुर रोड के कुछ क्षेत्र और 2014 में काकोरी के 14 गांवों को एलडीए में शामिल किया गया था। अब एलडीए का विस्तार लखनऊ के सभी ब्लॉक काकोरीमोहनलालगंज, गोसाईगंज, नगराम नगर, अमेठी नगर पंचायत, बख्शी का तालाब, इटौंजा, महोना, मलिहाबाद ब्लॉक के रेवेन्यू विलेज आएंगे. बाराबंकी के निंदुरा, देवा रोड, बंकी ब्लॉक एवं नगर पालिका परिषद और नवाबगंज की ग्राम सभा भी इसके दायरे में होगी.