Electric bus in Lucknow : CM योगी लखनऊ को देंगे 200 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात, अब शहर में बसों से होगा सुहाना सफर

Electric bus in Lucknow

Electric bus in Lucknow : UP की राजधानी लखनऊ को बहुत जल्द बड़ी सौगात मिलनी वाली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के अभियान के तहत बड़े शहरों में प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बसों को चलाने पर ज़ोर दे रहे हैं। शहर में धीरे-धीरे डीज़ल वाहनों को कम किया जा रहा है। यूपी की राजधानी होने की वजह से लखनऊ में भारी संख्या में वाहन चलते हैं। डीज़ल वाहन अत्याधिक मात्रा में प्रदूषण फैलाते हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक बसों का चलना प्रदूषण को काफी हद तक रोकेगा। जानकारी के मुताबिक लखनऊ में 200 इलेक्ट्रिक सिटी बसों को चलाया जाएगा। इन बसों का संचालन मुख्यत प्रदूषण को कम करने के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही इन लग्जरी बसों में लोग कम पैसे में यात्रा भी कर सकेंगे।

गांव और शहरों के बीच होगी अच्छी कनेक्टिविटी

लखनऊ की 5 तहसीलों से कॉलोनियों के लोगों को दी जाएगी। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि गांव और शहरों के बीच अच्छी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सेवा हो। बसों की बात की जाए तो इलेक्ट्रिक बसों में 30 सीटें होंगी। इनमें 3-3 कैमरे भी लगे होंगे। महिलाओं की सुरक्षा के लिए बस में एक पैनिक बटन भी दिया जाएगा। इससे पहले सीएम योगी ने कानपुर को 42 इलेक्ट्रॉनिक बसों की सौगात दी थी।

लखनऊ में कम होगा प्रदूषण

इसमें से 34 बसें लखनऊ के लिए और 8 बसें कानपुर के लिए थी। 34 बसें लखनऊ में 8 रूटों पर चल रही हैं। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने पहले ही इस घोषणा कर चुके हैं कि यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम में इलेट्रिक बसें शामिल की जाएंगी। सिटी बसों की सुविधा बेहतर होने से लोग निजी वाहन छोड़कर इलेक्ट्रिक बसों से सफर करने को प्राथमिकता देंगे। इलेक्ट्रिक बसों के चलने से लखनऊ में प्रदूषण को कम करने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही लखनऊ के लोग लग्जरी बस में कम किराए में यात्रा कर पाएंगे।