IAS Pooja Singhal : महज 21 साल की उम्र में यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली IAS ने बेचा ईमान, कई बार लग चुके हैं गंभीर आरोप

IAS Pooja Singhal

IAS Pooja Singhal : सीनियर आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के सीए के घर से ईडी ने करीब 27 करोड़ रुपए बरामद किए है. वहीं, ईडी की टीम ने पल्स हास्पिटल में भी छापेमारी की. जिसके बाद टीम ने पूजा सिंघल, उनके सीए सुमन कुमार और उनके पति अभिषेक झा को हिरासत में ले लिया है. ईडी के छापे के बाद पूजा सिंघल की शुरुआती जिंदगी ऐसी नहीं थी. यूपीएससी परीक्षा में उन्होंने महज 21 साल की उम्र में ही आईएएस अधिकारी बनकर लोगों को हैरान कर दिया था.

जिस दौरान पूजा ने यूपीएससी परीक्षा पास की थी उस समय वो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे देश के लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा बनकर सामने आई थी. एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली आईएएस पूजा सिंघल फिलहाल झारखंड में अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं. उन्हें उद्योग सचिव और खान (Mining) सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

इसके अलावा पूजा सिंघल झारखंड राज्य खनिज विकास निगम (JSMDC) के चेयरमैन का पद भी संभाल रही हैं. इससे पहले वो भाजपा सरकार में कृषि सचिव के पद पर कार्यरत थी. IAS पूजा सिंघल पर चतरा, खूंटी और पलामू जिले में उपायुक्त रहने के दौरान वित्तीय अनियमितता के कई गंभीर आरोप लगे हैं. ईडी ने मनरेगा घोटाले के एक मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर पूरे मामले की जानकारी से संबंधित शपत्र पत्र दायर की थी.

खूंटी में मनरेगा में 18.06 करोड़ रुपये के घोटाले के वक्त पूजा सिंघल ही वहां उपायुक्त थी. जबकि चतरा में भी अगस्त 2007 से 2008 तक पूजा सिंघल उपायुक्त थी और वहां भी उनपर गड़बड़ी का आरोप लगा था. जबकि पलामू में उपायुक्त रहने के दौरान पूजा सिंघल पर करीब 83 एकड़ भूमि एक निजी कंपनी को खनन के लिए ट्रांसफर करने का आरोप लगा है.