Ginger Farming Tips : नौकरी से बेहतर कमाना है तो करिए ये खेती, अच्छी पैदावार हुई तो मिलेगा ज्यादा मुनाफा

ginger farming tips

Ginger Farming Tips : हम सभी लोग पैसों के लिए काम करते हैं नौकरी करते हैं। मौजूदा समय में नौकरी को बहुत महत्व दिया जाता है। कहा जाता है जो अच्छी और बड़ी कंपनी में नौकरी कर रहा है वो ही सबसे ज़्यादा कमा रहा है। लेकिन ऐसा है नहीं, आप खेती के जरिए भी लाखों रुपये कमा सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अदरक की खेती करके मोटी कमाई कर सकते हैं।

बारिश पर निर्भर है अदरक की खेती

अदरक की खेती पूरी तरह से बारिश पर निर्भर करती है। इसकी खेती बड़े पेड़ वाली फ़सलों के साथ की जाती है जैसे पपीता आदि। एक हेक्टेयर में अदरक के 2 क्विटल बीज की ज़रुरत पड़ती है। अदरक की खेती बेड़ बनाकर या बीच में नालियां बनाकर की जाती है। नालियां बनाने से पानी आसानी से निकल जाता है। अदरक की खेती करने के लिए 6-7PH वाली ज़मीन अच्छी मानी जाती है।

कैसे करें अदरक की खेती

अदरक की खेती करते समय इसकी बुलाई में कतार से कतार की दूरी 30 से 40 सेंटीमीटर और पौधों की दूरी 25 से 25 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसके साथ ही कंदों को 4 से 5 सेंटीमीटर गहराई में बोने के बाद हल्की मिट्टी से ढक देना चाहिए। मिट्टी की जगह गोबर की खाद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक की फसल को तैयार होने में आठ से नौ महीने का समय लगता है।

Photo by Tim Mossholder on Unsplash

आपको बता दें कि एक हेक्टेयर में अदरक की पैदावर 150 से 200 क्विटल तक हो जाती है। एक हेक्टेयर की खेती करने में सात से आठ लाख रुपये का खर्च आता है। अदरक बाज़ार में 80 रुपए किलो बिक रही है। अगर एक हेक्टेयर के हिसाब से कमाई की बात की जाए तो आप 25 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। अगर लागत को हटा दें तो आप एक खेती से 10 से 15 लाख का मुनाफा कमा सकते हैं।