Rapid Rail : कानपुर से मात्र 35 मिनट में होगा लखनऊ का सफ़र, बहुत जल्द बनकर तैयार होगी रैपिड रेल

Rapid Rail

Rapid Rail : कानपुर से लखनऊ जाने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे बड़ी सौगात लेकर आई है। जानकारी के मुताबिक गंगा बैराज से लखनऊ तक नया रैपिड रेल ट्रैक तैयार किया जाएगा। इससे कानपुर से लखनऊ की दूरी मात्र में 35 मिनट में तय होगी। शासन ने इस कार्य को शुरू करने के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने का निर्णय लिया है। जिसके बाद इस रिपोर्ट को गंगा बैराज से लखनऊ तक नया रेलवे ट्रैक बनाने के लिए आगे भेजा जाएगा।

35 मिनट में कानपुर से पहुंचेंगे लखनऊ

यूपी राजधानी लखनऊ में आवास और शहरी नियोजन के प्रमुख सचिव नितिन गोकर्ण की अध्यक्षता में एक बैठक की गई। इस बैठक में लखनऊ और कानपुर के बीच रैपिड रेल परियोजना की समीक्षा की गई।

Photo by Cheung Yin on Unsplash

रैपिड रेल परियोजना में दोनों शहरों के बड़े दायरे के क्षेत्रों में जोड़ा जाना आवश्यक और महत्वपूर्ण रहेगा। रैपिड रेल चलने से कानपुर से लखनऊ का रास्ता मात्र 35 मिनट में तय होगा और इसके साथ-साथ लोगों के लिए रोजगार के रास्ते भी खुलेंगे।

गंगा बैराज से लखनऊ तक होगा मेट्रो का विस्तार

कानपुर मेट्रो का विस्तार किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक कानपुर मेट्रो के दूसरे रूट बर्रा-8 से CASA को कंपनी बाग होकर गंगा बैराज तक विस्तार देने पर विचार किया जा रहा है। इसक विस्तार के बाद गंगा बैराड मेट्रो स्टेशन और वहां से रैपिड रेल से लगभग 35 मिनट में लखनऊ का सफर तय किया जाएगा। UPMRC के MD सुशील कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस परियोजना को मेट्रो से जोड़ने से रैपिड सेवा का प्रसार और अच्छा किया जा सकेगा। कानपुर और लखनऊ दोनों ही यूपी के बड़े शहरों में शुमार हैं। दोनों शहरों के बीच 70 से 80 किलोमीटर की दूरी है। ऐसे में इस परियोजना के बाद यहां आने जाने वाले लोगों के लिए काफी सुविधा हो जाएगी। इस सुविधा के साथ-साथ लोगों के लिए रोजगार के रास्ते भी खुलेंगे।