Lucknow Metro : लखनऊ के लोगों के लिए खुशखबरी, बहुत जल्द शहर के इन नए प्रस्तावित रूटों पर दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन

Lucknow Metro

Lucknow Metro : लखनऊ के लोगों के लिए सफर आसान बनाने के लिए मेट्रो अपना विस्तार कर रही है. इसके तहत शहर के 7 रूटों पर मेट्रो का संचालन किया जाएगा. इन 7 रूटों के लिए पूरे शहर में करीब 104 किलोमीटर तक रेलवे संचालन होगा. लखनऊ मेट्रो का विस्तार 3 चरणों में किया जाएगा. इसके पहले चरण में मुंशी पुलिया से तो आखिरी चरण में आईआईएम से अमौसी तक संचालन का काम किया जाएगा.

अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव ने की बैठक

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन जल्द ही सर्वे की प्रक्रिया शुरू कर देगा. जिसके बाद मेट्रो चलाने को लेकर फिर से सर्वे प्रक्रिया को करते हुए काम को आगे बढ़ाया जाएगा. जानकारी के मुताबिक मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने अधिकारियों को सर्वे के निर्देश दे दिए हैं.

बता दें कि सपा सरकार के दौरान भी इन 7 रूटों को मेट्रो के लिए चिंन्हित किया गया था. लेकिन सरकार बदलने के बाद ही इस फाइल को रोक दिया गया. जिसके बाद अब फिर से इन रूटों का सर्वे किया जाएगा. अगर लखनऊ में इन 7 रूटों पर मेट्रो चलती है तो शहर के सभी इलाके मेट्रो से जुड़ जाएंगे

लखनऊ मेट्रो के लिए ये हैं प्रस्तावित रूट

लखनऊ मेट्रो के लिए जिन 7 रूटों को प्रस्तावित किया गया है. उसमें पहला प्रस्तावित रूट जानकीपुरम से मुंशी पुलिया तक है. ये करीब 6.5 किलोमीटर का लंबा रूट है. दूसरा रूट करीब 21.5 किलोमीटर का आईआईएम से राजाजीपुरम तक होगा. वहीं, चारबाग से पीजीआई तीसरा रूट होगा जोकि 21.5 किलोमीटर तक होगा. मेट्रो का प्रस्तावित चौथा रूट इंदिरा नगर से इकाना स्टेडियम तक होगा जिसकी दूरी 8.7 किलोमीटर की होगी. जबकि पांचवा रूट इकाना से अमौसी हवाई अड्डा होगा जिसकी प्रस्तावित दूरी 19.6 किलोमीटर होगी. छठे और सातवे रूट की दूरी 12 और 13 किलोमीटर तक होगी.