Electric Bus : यूपी में ऐतिहासिक स्थलों की सैर कराएंगी इलेक्ट्रिक बसें, कम किराए में कर सकेंगे एयर कंडीशनर बसों में सफर

Electric Bus : यूपी में ऐतिहासिक स्थलों की सैर कराएंगी इलेक्ट्रिक बसें, कम किराए में कर सकेंगे एयर कंडीशनर बसों में सफर

यूपी में योगी सरकार ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक बसों से धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी. जिससे धार्मिक स्थलों में जाने वाले यात्रियों को बस बदलने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा. आप जिस भी धार्मिक स्थल जाना चाहते हैं उसके लिए उस रूट की बस में बैठकर सीधा धार्मिक स्थल के दर्शन कर सकेंगे. अभी ये सुविधा मेरठ शहर के यात्रियों के लिए ही उपलब्ध कराई जा रही है. अगर ये ट्रायल सफल रहा तो यूपी के अलग अलग शहरों में धार्मिक स्थानों में दर्शन के लिए इलेक्ट्रिक बसों की व्यवस्था की जाएगी.

इन शहर में चलाई जा रही इलेक्ट्रिक बसें

मेरठ के सिटी रोडवेज बसों के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी शहर के लोहिया नगर से सभी रूटों की बसों का संचालन किया जाएगा. हस्तिनापुर, सरधना और परीक्षितगढ़ किला के लिए बसों का सीधा संचालन शुरू कर दिया गया है. वहीं, कैली के लिए ट्रायल रूप में बसों का संचालन किया जा रहा है.

Electric Bus : यूपी में ऐतिहासिक स्थलों की सैर कराएंगी इलेक्ट्रिक बसें, कम किराए में कर सकेंगे एयर कंडीशनर बसों में सफर 1

इतना ही नहीं रैपिड रेल का संचालन होने के बात गगोल धार्मिक स्थल के लिए भी बस का संचालन शुरू किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से ये इलेक्ट्रिक बसें बहुत अच्छी हैं. बसों के भीतर 5 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. वहीं ड्राइवर बस की सारी गतिविधि पर नजर रख सकता है. इसके अलावा बसों की कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग भी की जा सकती है.

बहुत कम रहेगा बसों का किराया

फिलहाल मेरठ की इन सिटी रोडवेज बसों का किराया बहुत कम रखा गया है. भीषण गर्मी में फुल एयर कंडीशनर की यात्रियों को सुविधा मिलने वाली इन बसों का किराया मजह ₹10 से लेकर ₹50 तक निर्धारित किया गया है. बसों में लगे LED पैनल से बस रुकने और स्थान की जानकारी देती रहेगी. हस्तिनापुर के लिए 13, सरधना के लिए सात, किला परीक्षितगढ़ के लिए पांच बसों का संचालन किया जा रहा है. मेरठ को कुल 50 इलेक्ट्रिक बसों की स्वीकृति मिली है. जिसमें से 30 इलेक्ट्रिक बसें मेरठ को मिल चुकी हैं. जल्द ही 20 बसें और मिल जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *