सीएम योगी ने इलाहाबाद के बाद अब इस जिले का बदला नाम

यूपी में एक के बाद एक जिलों का नाम बदलने का सिलसिला जारी है. सूबे की योगी सरकार ने पहले तो इलाबाद का नाम बदला, फिर मुगलसंराय स्टेशन और अब नाम परिवर्तन की इस कतार में फैजाबाद जिले का भी नाम सामने आ गया है. मंगलवार को दिवाली के मौके पर योगी आदित्यनाथ ने लोगों को बताया कि फैजाबाद को अब अयोध्या के नाम से जाना जाएगा.

उन्होंने कहा कि अयोध्या लोगों के सम्मान, गौरव और प्रतिष्ठा का प्रतीक है.इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अयोध्या को पुरुषोत्तम श्रीराम ने खोजा था. ऐसी पवित्र अयोध्या नगरी के साथ कोई अन्याय नहीं कर सकता है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि जिले में पुरुषोत्तम श्री राम के पिता दशरथ के नाम पर एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना भी की जाएगी. वहीं, जिले में भगवान राम के नाम पर एक एयरपोर्ट भी बनावाया जाएगा.योगी आदित्यनाथ ने ये ऐलान उनके अयोध्या दौरे के दौरान किया.

CM_yogi
courtsey-Google_Imagees

बता दें, कि साउथ कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक भारत की चार दिनों की यात्रा पर हैं.इस यात्रा के दौरान उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ अयोध्या के सरयू तट पर आरती की. बताया जा रहा है कि अयोध्या दीपोत्सव-2018 के दौरान करीब 3,01,152 मिट्टी के दियों से रोशनी भी की गई. जिसके चलते इस कार्यक्रम का नाम गिनीज बुक़ ऑफ रिकार्ड में भी नाम दर्ज हो गया है.

CM_Yogi

बता दें, कि 16 अक्टूबर को जब योगी आदित्यनाथ ने ऐतिहासिक शहर इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था, तभी से विपक्षी पार्टियों ने सूबे की सरकार को निशाने पर लेना शुरू कर दिया. सपा, कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी पार्टियों ने योगी सरकार पर सीधा हमला करते हुए कहा कि सूबे की सरकार ऐतिहासिक धरोहरों का अस्तित्व मिटाने की कोशिश में जुटी हुई है.

Akhilesh_yadav
courtsey_google_images

पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि योगी सरकार विभिन्न स्थलों का नाम बदलकर जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रही है. योगी सरकार ये दिखाना चाहती है कि वो नाम बदलकर ही सिर्फ काम कर रही है. इसके पहले उन्होंने अर्ध कुंभ का नाम बदलकर कुंभ कर दिया था. उन्होंने कहा कि ये संस्कृति और लोगों के विश्वास के साथ खिलवाड़ हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *