Badaun train : बदायूं के लोगों के लिए खुशखबरी, दिल्ली और लखनऊ तक जल्द शुरू होगी रेल सेवा

Badaun train

Badaun train : उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले की जनता को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। खास कर उन लोगों के लिए जो ट्रेन से लखनऊ और दिल्ली की यात्रा करते हैं। बदायूं से सीधे दिल्ली तक ट्रेन न होने की कारण यात्रियों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। जिसके लिए लोग बहुत समय से सीधे दिल्ली के लिए ट्रेन की मांग कर रहे हैं।

केंद्रीय सहकारिता और पूर्वोत्तर राज्य विकास मंत्री बीएल वर्मा ने एक पत्र लिखकर रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव से सीधे बदायूं से दिल्ली तक ट्रेन के संचालन का अनुरोध किया था। जिसके बाद रेलमंत्री ने अधिकारियों से इस पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे ने दो समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन नवंबर तक बढ़ा दिया है। आपकी बताते दें की बदायूं रेलवे स्टेशन पूर्वोत्तर रेलवे के अधीन आता है।

बदायूं के लोगों को मिलेगी इन ट्रेनों की सौगात

3 अक्टूबर से हर शुक्रवार और रविवार को दिन में 2 बजकर 3 मिनट पर ट्रेन नंबर 09005 मुंबई बांद्रा टर्मिनस–इज्जतनगर एक्सप्रेस फर्रुखाबाद, कासगंज, गंजडुंडवारा, होते हुए बदायूं पहुंचेगी। ट्रेन नंबर 09006 शनिवार और सोमवार को इज्जतनगर मुंबई बांद्रा टर्मिनस–इज्जतनगर से चलकर 9 बजकर 20 मिनट बदायूं पहुंचेगी। 6 अक्टूबर से ट्रेन नंबर 09075 मुंबई सेंट्रल–काठगोदाम एक्सप्रेस मथुरा से चलकर हर बुधवार को सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर बदायूं पहुंचेगी। ट्रेन नंबर 09076 काठगोदाम–मुंबई सेंट्रल काठगोदाम से चलकर बरेली होते हुए, हर गुरूवार को रात 9 बजकर 22 मिनट पर बदायूं पहुंचेगी।

ट्रेन संचालन से बढ़ेगी विकास की रफ्तार

दिल्ली चलने वाली ट्रेन से सबसे ज्यादा फायदा व्यापारियों और आम जनता को होगा। बदायूं से दिल्ली तक की यात्रा के लिए लोगों को बस पर निर्भर होना पड़ता था लेकिन अब ट्रेन चलने से यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी। बदायूं के व्यापारी अपना ज्यादातर माल दिल्ली से मंगाते हैं इसके पहले ट्रेन ना होने की वजह से उनको ट्रांसपोर्ट का बहुत अधिक खर्च करना पड़ता था लेकिन अब ट्रेन चलने से उनको मनाने में आसानी होगी और उनके ट्रांसपोर्ट का खर्च भी बचेगा।

Photo by Claudette Bleijenberg on Unsplash

राजेंद्र सिंह (पीआरओ डीआरएम इज्जतनगर रेल मंडल) ने कहा कि मुंबई बांद्रा–टर्मिनल इज्जत नगर एक्सप्रेस और मुंबई सेंट्रल काठगोदाम एक्सप्रेस समर स्पेशल ट्रेन का संचालन पूर्वोत्तर रेलवे ने नवंबर तक बढ़ा दिया है। 3 अक्टूबर एवं 6 अक्टूबर से इन दोनों ट्रेनों का बदले हुए समय पर संचालन होगा।