UP Free Laptop Yojana 2021 : यूपी सरकार छात्रों को बांटेगी टैबलेट और स्मार्टफोन, जानिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

UP Free Laptop Yojana 2021 : 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरो पर हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से छात्रों के लिए बड़ी सौगात दी जा रही है। योगी सरकार प्रदेश के करीब 1 करोड़ छात्र-छात्राओं को फ्री टैब और स्मार्टफोन बांटेगी। योगी सरकार की तरफ से इस योजना की शुरुआत होने जा रही है जिसके अंतर्गत तकनीकी, मेडिकल छात्रों को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

योगी सरकार की तरफ से मिलेगा छात्रों को लाभ

सीएम योगी की तरफ से छात्रों के लिए इस योजना की शुरुआत जल्द ही होने वाली है। इस योजना को लेकर सीएम योगी आदित्नाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें उनकी तरफ से छात्र- छात्राओं की लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिए गये। योगी सरकार की तरफ से इस योजना को छात्र-छात्राओं को डिजिटली एक्टिव करने और उनकी नौकरी में आसानी के लिए शुरु की जा रही है।

जिलाधिकारियों को भेजी जाएगी रजिस्टर्ड छात्रों की सूची

योगी सरकार की इस योजना के लिए प्रदेश के विश्वविद्यालयों को निर्देश दिये गये हैं कि, वे अपने एफिलिएटेड कॉलेजो के रजिस्टर्ड छात्रों की लिस्ट तैयार करें साथ ही जिलाधिकारियों को भी इसकी पूरी जानकारी भेजने के निर्देश दिये हैं। जिससे छात्रो के नंबर वेरिफाई करके उन्हें टैब और स्मार्टफोन बांटे जा सकें।सीएम योगी की तरफ से एक बड़ा ऐलान किया गया था कि सुल्तानपुर में एक मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। इस दौरान नंबवर के अंत में छात्रों को मुफ्त में टैब और स्मार्टफोन बांटने का भी ऐलान किया था। इस योजना से सरकार को आगामी दिनों में काफी लाभ मिल सकता है। योगी सरकार की तरफ से छात्रों के लिए शुरु की जा रही इस योजना के तहत प्रदेश सरकार ने 25 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए बोली लगा दी है जल्द ही इन्हें खरीद लिया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने तीन हजार करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है।

UP Free Laptop Yojana 2021 – Eligibility यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए पात्रता

  1. उत्तर प्रदेश सरकार की ये योजना उन छात्रों के लिए है, जिन्होंने उत्तर प्रदेश में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा पास की है। लैपटॉप उन्हें मिलेगा।
  2. ऐसे छात्रों ने अपनी परीक्षा में कम से कम 65 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. छात्र की मार्कशीट
  2. वास्तविक प्रमाण पत्र (bonafide certificate)
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. एक फोटो
  5. आधार कार्ड।

कैसे करें यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 का आवेदन

  1.   सबसे पहले आपाको Www.Upcmo.Up.Nic.In पर विजिट करना होगा।
  2.  इसके बाद आपको Up Free Tablet योजना एप्लीकेशन फॉर्म लिंक का चयन करना होगा।
  3. इसके बाद जरूरी जानकारी के साथ डॉक्यूमेंट को अपलोड करके फॉर्म भरना होगा।
  4. प्रिंट को सुरक्षित रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *