shubham kumar ias posting : UPSC परीक्षा में पहली रैंक हासिल करने वाले शुभम कुमार को मिला बिहार कैडर, 177 IAS अधिकारियों को अलग अलग राज्यों में भेजा गया

shubham kumar ias current posting

shubham kumar ias posting : यूपीएससी परीक्षा में पूरे देश में टॉप रैंक हासिल करने वाले शुभम को केंद्र सरकार ने उनको बिहार कैडर दिया है. जिसके बाद शुभम बिहार के लोगों की सेवा कर सकेंगे. साल 2020 में शुभम (IAS Topper Shubham kumar) ने यूपीएससी परीक्षा में पहली रैंक हासिल कर पूरे बिहार का नाम रोशन कर दिया था. शुभम के अलावा इस बार केंद्र सरकार ने अपनी नोटिफिकेशन में 177 आईएएस अधिकारियों को अलग अलग राज्यों में भेजा है.

जिसमें बिहार को 14 आईएएस अधिकारी दिए गए हैं. इन 14 आईएएस अधिकारियों में 3 बिहार के ही आईएएस अधिकारी हैं. बताते चलें कि केंद्र सरकार ने इस नोटिफिकेशन में आईएएस अधिकारियों के अलावा बिहार के मुख्य सचिवों की भी सूची भेजी है. जिसमें शुभम कुमार, प्रवीण कुमार और अनिल बसाक जैसे नाम शामिल हैं. हरियाणा की निशा, उत्तराखंड के शैलजा पांडेय, यूपी के शिवकाशी दीक्षित, अपूर्व त्रिपाठी, सूर्यप्रताप सिंह व सारा अशरफ और राजस्थान के आकाश चौधरी को भी बिहार कैडर में जिम्मेदारी सौंपी दी गई है.

बिहार में काम करना था शुभम कुमार का सपना

शुभम कुमार ने साल 2020 में यूपीएससी परीक्षा में पहली रैंक हासिल की थी. जिसके बाद ये तो तय हो गया था कि उन्हें आईएएस अधिकारी ही बनने का मौका मिला.

परीक्षा में सफलता मिलने के बाद शुभम ने इच्छा जताई थी कि वो आईएएस अधिकारी बनने के बाद बिहार के लोगों के लिए कुछ करना चाहते हैं. बिहार कैडर मिलने के बाद पूरे राज्य में जश्न का माहौल है. उन्हें ये कैडर मिलने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें शुभकामनाएं भी दी

शुभम के पिता हैं बैंक मैनेजर

शुभम कुमार बिहार के कटिहार के रहने वाले हैं। मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले शुभम अपने परिवार में माता पिता और बहन के साथ रहते थे। इनके पिता देवानंद सिंह बिहार ग्रामीण बैंक में मैनेजर के पद पर कार्यरत है, वहीं मां पूनम देवी एक गृहणी हैं।

एक साक्षात्कार में उनके पिता ने बताया था कि शुभम बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई कटिहार से ही की. हाईस्कूल की पढ़ाई विद्या विहार रेजिडेंशियल स्कूल से व इंटरमीडिएट की पढ़ाई चिन्मया विद्यालय बोकारो से पूरी की।