Raghubar Das : know about, Political career, News, Photos, videos, breaking news

Raghubar_Das_Chief_Minister info

courtsey-google images

व्यक्तिगत जीवन

रघुवर दास

रघुवर दास का जन्म 3 मई 1955 को झारखंड के जमशेदपुर (तत्कालीन बिहार) में हुआ था। उनके पिता स्टील कंपनी में काम करते थे। उन्होने अपनी 10वीं की शिक्षा भालुबासा हरिजन स्कूल से पूरी की. रघुवर दास ने स्नातक की पढ़ाई जमशेदपुर कोऑपरेटिव कॉलेज से पूरी की। इसके साथ ही उन्होंने जमशेदपुर से ही अपनी वकालत की पढ़ाई भी पूरी की।

राजनीतिक सफर

रघुवर दास ने अपनी राजनीति कॉलेज के दिनों से हीं शुरू कर दी थी. उस वक्त के सबसे बड़े आंदोलनकारी नेता जय प्रकाश नारायण के साथ उन्होंने आंदोलन में खुलकर हिस्सा लिया. आंदोलन में सक्रीय रहने के कारण रघुवर दास को कई बार जेल भी जाना पड़ा. सन् 1977 में इंमरजेंसी के दौरान भी उनको जेल जाना पड़ा. हालांकि उसी दौरान रघुबर दास जनता पार्टी में शामिल हो गए।

सन् 1980 में संस्थापक सदस्यों के रूप में रघुवर दास भाजपा में आ गए. सन् 1995 में बिहार विधानसभा में पूर्वी जमशेदपुर से उन्होने चुनाव लड़ा और जीत हासिल कर ली. इसके बाद जमशेदपुर से तो मानों उनकी राजनीतिक सफर को पंख लगा दिए. रघुवर दास लगातार 5 बार जमशेदपुर से विधायक के रूप में जनता द्वारा चुने गए.

मुख्यमंत्री के रूप में जीवन

सन् 2004 में रघुवर दास को झारखंड भाजपा अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंप दी गई. उनके कार्यकाल में हीं भाजपा ने 30 सीटों के साथ झारखंड में अपनी सरकार बनाई. सन् 2014 के विधानसभा चुनाव में वो राज्य के मुख्यमंत्री बन गए. बता दें कि रघुवर दास झारखंड के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो आदिवासी समुदाय से नहीं हैं

jitendra pal: