Plastic Ban In India : गांधी जयंती के मौके पर सरकार प्लास्टिक बैन पर ले सकती है बड़ा फैसला, ये उत्पाद होंगे बंद

Plastic Ban In India : 2 अक्टूबर (2 October 2019) को गांधी जयंती (Gandhi Jayanti 2019) के मौके पर केंद्र सरकार प्लास्टिक आइटम पर बड़ा फैसला लेने जा रही है. केंद्र सरकार प्लास्टिक आइटमों पर देशव्यापी प्रतिबंध लगाने का विचार कर रही है. सरकार ऐसे प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंध लगाएगी जो सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल होते हैं. इन आइटमों में प्लास्टिक बैग, स्ट्रॉ, प्लेट, कप, ग्लास, छोटी बोतलें और थैलियां आदि शामिल हैं.

सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार प्लास्टिक की प्रतिबंधित वस्तुओं के निर्माण, इस्तेमाल और आयात पर प्रतिबंध लगाने का विचार कर रही है. केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक देश को प्लास्टिक के ऐसे उत्पादों से पूरी तरह मुक्त करा दिया जाए.

बता दें कि देश में प्लास्टिक की प्रतिवर्ष 1 करोड़ 40 लाख टन की खपत होती है. केंद्र सरकार के इस कदम से प्लास्टिक की वार्षिक खपत पर 10-15 फीसद की कमी आ सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश की जनता और सरकारी एजेंसियों को प्लास्टिक से मुक्त करने की दिशा में संकल्प लेने की बात कही थी.

उन्होंने कहा था कि प्लास्टिक मुक्त कराने की दिशा में सरकारी संस्थाओँ और लोगों को गांधी जयंती के मौके पर बड़ा कदम उठाना चाहिए. हालांकि पर्यावरण मंत्रालय की तरफ से इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं की गई है.

सिंगल यूज प्लास्टिक को ही क्यों किया बैन

पर्यावरण की दृष्टि से प्लास्टिक बहुत ही जटिल प्रदूषणों में से एक है.  भारत में केवल 13 फीसद प्लास्टिक का रिसाइकलकिया जाता है, बाकी बची हुई प्लास्टिक को या तो जला दिया जाता है या फिर वो नदियों के माध्यम से समुद्र में चली जाती है. समुद्र में जाकर प्लास्टिक हमारे पानी के जीवों को खत्म कर रही हैं. इस लिए सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने का विचार कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *