Vijay Rupani : know about, Political career, News, Photos, videos, breaking news

Vijay Rupani : know about, Political career, News, Photos, videos, breaking news
vijay rupani gujrat cm
व्यक्तिगत जीवन

विजय रुपाणी

विजय रुपाणी का जन्म सन् 1956 को रंगून बर्मा ( म्यंमार) में हुआ था। उनकी माता का नाम मायाबेन और पिता का नाम रमनिकलाल रुपाणी था। विजय रुपाणी सात भाई-बहनों में सबसे छोटे थे। सन् 1960 में राजनीतिक उथल-पुथल के कारण उनका पूरा परिवार बर्मा से राजकोट आ गया। रुपाणी ने अपनी स्नातक और कानून की पढ़ाई सौराष्ठ्र विश्वविद्यालय से की है।

राजनीतिक जीवन

विजय रुपाणी ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ कर की. इसके बाद में वो आरएसएस से जुड़ गए। सन् 1971 में वो जनसंघ से जुड़ गए । सन् 1975 में तत्कालीन सरकार द्वारा लगाई गई इमरजेंसी के दौरान उन्हें 11 महीनें तक जेल में रहना पड़ा.

जेल से बाहर आने के बाद सन् 1978 से सन् 1981 तक वो संघ के प्रचारक के तौर पर सक्रीय रहे। सन् 1987 में उन्होंने पहली बार राजकोट नगरपालिका का चुनाव लड़ा. इस चुनाव के साथ ही उनका राजनीतिक सफर शुरू हो गया. रुपाणी ये चुनाव जीत गए. जिसके बाद उन्हें ड्रेनेज कमेटी का चेयरमैन बना दिया गया।

सन् 1996 से सन् 1997 तक राजकोट के मेयर भी रहे। सन् 1998 में विजय रुपाणी गुजरात भाजपा इकाई के महासचिव रहे और 2006 में गुजरात पर्यटन के अध्यक्ष के पद पर रहे। 19 फरवरी 2016 को उन्हें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया. जिसके बाद सन् 2016 में ही गुजरात के मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंप दी गई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *