Lucknow SCR Plan : NCR की तरह यूपी में बनेगा SCR, इन बड़े शहरों के आसपास होगा तेजी से विकास

Lucknow SCR Plan : NCR की तरह यूपी में बनेगा SCR, इन बड़े शहरों के आसपास होगा तेजी से विकास 2

Lucknow SCR Plan : UP के लिए एक बड़ी ख़बर है। लखनऊ के आसपास के इलाकों में अब एनसीआर(NCR) की तर्ज पर एससीआर यानी की कैपिटल रीज़न तैयार किया जाएगा। इसमें लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर और उन्नाव को भी शामिल किया जाएगा। ख़बर ये है कि योगी सरकार इस योजना से छोटे-छोटे से इलाकों में सरकारी योजना को तेज़ करना चाहती है।

सरकार के इस प्रयास से लखनऊ के आसपास के इलाकों का तेजी से विकास होगा. इसके साथ ही लोग आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे. SCR के कॉन्सेप्ट को 16 सितंबर को सरकार ने निर्देश दिया था जिसको ध्यान में रखकर विकास का प्लान बनाया गया है। अब लाखों प्रदेशवासियों को इस बात से फायदा होगा और साथ ही लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे।

लखनऊ के आसापस के शहरों का होगा तेजी से विकास

उम्मीद ये जताई जा रही है कि कानपुर के चकेरी इलाके के लिए ज़मीन को चिन्हित किया जा सकता है। कानपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी अरविंद सिंह ने इसको लेकर एक प्रेजेंटेशन दिया है जिसकी सराहना की जा रही है। प्रमुख सचिव आवास और नगर नियोजन नितिन गोकर्ण ने कहा है कि प्रेजेंटेशन को ध्यान में रखकर कार्य योजना को तैयार किया जाए। दावा ये किया जा रहा है कि लखनऊ को विकसित करने के लिए आसपास के शहरी क्षेत्र से कनेक्टिवटी बेहतर किया जाए। जिसमें कानपुर और उन्नाव के साथ बाराबंकी को शामिस किया जाए।

Photo by Tom Barrett on Unsplash

जानकारी के लिए बता दे की कानपुर को कमर्शियल राजधानी कहा जाता है। इसके लिए इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी होनी चाहिए। कुछ समय पहले लखनऊ में ही एक मीटिंग हुई थी जिसमें KDA ने कहा था कि न्यू बिज़नेस सिटी इंटरनेशनल हवाई अड्डे से लेकर व्यापार के लिए जगह बनाने तक सभी तैयारियों को पूरा किया जा रहा है।