Lucknow News : लखनऊ में अवैध निर्माणों पर चलेगा बुलडोजर, जानिए किन इलाकों में धवस्त होंगी बिल्डिंग

lucknow development authority

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बुलडोजर की गूंज पूरी दुनिया में है। अभी हाल में नोएडा में ट्विन टावर को ध्वस्त करके एक नया कीर्तिमान भी रचा गया। आज हम बात कर रहे हैं कि लखनऊ, यहां लखनऊ विकास प्राधिकरण कब अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करेगा। जानकारी के मुताबिक लखनऊ विकास प्राधिकरण के वीसी डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा है कि हम एक नई सूची तैयार कर रहे हैं। इसके बाद अवैध निर्माणों पर कार्रवाई की जाएगी।

इन इलाकों में धवस्त होंगे अवैध निर्माण

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने 30 मार्च 2022 को नजूल की ज़मीन पर 6 मंजिल अपार्टमेंट को ध्वस्त किया था। कार्रवाई में बिल्डिंग का कुछ हिस्सा ही तोड़ा गया था, उसके बाद से बिल्डिंग वैसे की वैसी ही खड़ी है। कार्रवाई करने के लिए टेंडर निकाला गया और फिर बाद में कोई फर्म नहीं मिली जिससे ध्वस्तीकरण की कार्रवाई को पूरा किया जा सके।

image by unsplash

लखनऊ के गोमती नगर, महानगर, अलीगंज, लालबाग, आलमबाग, हजरतगंज, अमीनाबाद, रायबरेली रोड, सुल्तानपुर रोड, गोआशियाना, कानपुर रोड समेत लगभग हर इलाके में अवैध निर्माण किए गए हैं। आरोप ये है कि ये सारे अवैध निर्माण अफसरों की मिली भगत से किए गए हैं। लखनऊ में अबतक 500 से ज़्यादा अवैध निर्माण एलडीए की रडार पर हैं।

अवैध निर्माण में शामिल अफसरों पर होगी कार्रवाई

LDA वीसी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार उन आदेशों की सूची मांगी गई है जिनको ध्वस्त करने का आदेश पारित किया जा चुका है। लेकिन अभी तक कार्रवाई नहीं की गई है। लखनऊ विकास प्राधिकरण सील बिल्डिंग को लेकर एक नई टेक्नलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है। ऐप के माध्यम से सील बिल्डिंग को मॉनिटर किया जा सके। जो अफसर इन अवैध निर्माणों में शामिल थे उनपर कार्रवाई जा रही है। कुछ को निलंबित भी किया गया है।