Kanpur Lucknow expressway : कानपुर से लखनऊ के बीच की दूरी मात्र 35 मिनट में होगी पूरी, जल्द बनेगा एक्सप्रेस वे

Kanpur Lucknow expressway : कानपुर से लखनऊ के बीच की दूरी मात्र 35 मिनट में होगी पूरी, जल्द बनेगा एक्सप्रेस वे 2

Kanpur Lucknow expressway : लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू होने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इसी दीपावली से इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद कानपुर से लखनऊ की दूरी मात्र 35 मिनट में तय होगी। अभी लखनऊ से कानपुर और कानपुर से लखनऊ जाने वाले यात्रियों को भीषण जाम का सामना करना पड़ता है। इस एक्स्प्रेस-वे के पूरा होने के बाद लोगों को जाम से निजात मिल जाएगी।

दोनों शहरों के बीच नहीं लगेगा जाम

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को पूरा करने के लिए ढाई साल का लक्ष्य रखा गया है। NHAI यानि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण करने जा रही है। इसकी शुरुआत 15 अक्टूबर से होगी। कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे बनने के बाद दोनों शहरों के बीच में लगने वाला भीषण जाम भी कम होगा। ये एक्सप्रेस-वे 6 लेन में बनेगा। आगे इसको 8 लेन का किया जाएगा।

Photo by Jamar Penny on Unsplash

NHAI के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि 2 पैच में कार्य को किया जाएगा। पहला पैच शहीद पथ से बनी के बीच एलीवेटेड होगा। वहीं दूसरा पैसा बनी से ट्रांस सिटी तक होगा। ये रूट 45 किलोमीटर का रूट होगा। वहीं कानपुर की तरफ से नवंबर से काम शुरू हो सकता है। आपको बता दें कि कानपुर की तरफ आने वाला पैच ग्रीन फील्ड पर बनेगा। इस वजह से इसका निर्माण तेज़ी से होगा।

कानपुर से लखनऊ आने-जाने के होंगे 2 ऑप्शन

निर्माण कार्य के लिए ज़मीनों का अधिग्रहण कर लिया गया है। इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद लोगों के पास 2 विकल्प होंगे। एलीवेटेड रूट का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को सरोजनीनगर-बंधरा और बनी में लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। ट्रैफिक को 2 रूटों में विभाजित किया जाएगा। मौजूदा समय दोनों शहरों के बीच ट्रैफिक की काफी समस्या है जो कि इस एक्सप्रेस-वे बनने के काफी हद तक कम हो जाएगा।