Jammu kashmir news : नए साल के पहले माता रानी का दरबार बर्फ से ढका, पर्यटकों और कारोबारियों के चेहरे खुशी से खिल उठे

Jammu kashmir news : जम्मू कश्मीर की वादियों में नए साल से पहले कुदरत ने अपना करिश्मा दिखाना शुरू कर दिया है। यहां की पहाड़ियां अब सफेद बर्फ की चादर से ढकने लगी है। भारी बर्फबारी के बीच जम्मू के वैष्णो माता मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है। इसके साथ ही वैष्णो माता के दर्शन करने वाले पर्यटकों के भी चेहरे खुशी से खिल गए हैं . जम्मू के पटनीटॉप, नथाटॉप से लेकर वैष्णो माता के दरबार तक सफेद बर्फ चांदी सी दिखाई दे रही है।

snow representation

वहीं, कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में भी हल्की-फुल्की बर्फबारी से पर्यटकों का उत्साह बढ़ गया है इसके साथ ही आसपास के होटल रेस्टोरेंट्स और गेस्ट हाउस की भी बुकिंग में तेजी देखी गई। मौसम की करवट ने पर्यटन में तेजी ला दी है। जिससे कारोबारियों का उत्साह भी काफी ज्यादा बढ़ गया है।

श्रीनगर के मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में मौसम साफ हो जाएगा। जिसके बाद माता रानी के दरबार में सैलानियों के काफी ज्यादा आने की उम्मीद बढ़ गई है। वैष्णो देवी के भवन के आसपास हुई बर्फबारी का लुत्फ सैलानी उठा रहे हैं।

Jammu kashmir news : नए साल के पहले माता रानी का दरबार बर्फ से ढका, पर्यटकों और कारोबारियों के चेहरे खुशी से खिल उठे 1

उधमपुर के पंचैरी, डुडू, बसंतगढ़, पटनीटॉप, नत्थाटॉप और लाटी सहित कई पहाड़ी इलाकों में 1 से 2 फीट बर्फबारी दर्ज की गई है। जबकि पीर पंजाल पर्वत श्रंखला और कठुआ में 2 से 3 इंच तक बर्फ गिरी है। जिला राजोरी के कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी देखी गई। विश्व विख्यात पर्यटन स्थल गुलमर्ग समेत सोनमर्ग जैसे इलाकों में भी करीब 1 इंच तक बर्फ की परत छा गई है।

हालांकि कि इन इलाकों में बस गिरने के बाद जनजीवन प्रभावित हो गया है। भारी बर्फबारी की वजह से कई जगहों पर तार टूटने से बिजली गुल रही है। बनी-ढग्गर, बिलावर-लोहाई, बनी-रौलका, बनी-लोआंग समेत कई मार्ग बर्फबारी के कारण बन्द हो गए हैं ।

भारी बर्फबारी की वजह से तापमान में भी काफी गिरावट देखी गई है। यहां के कुछ जिलों में 7 से 11 डिग्री तक तापमान नीचे गिर गया है तापमान के नीचे गिरने की वजह से ठंड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *