Indian Railways : 200 रेलवे स्टेशनों को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय, बच्चों के मनोरंजन की सुविधाओं समेत होंगे लग्जरी फूड कोर्ट

Indian Railways

Indian Railways : भारतीय रेलवे ट्रेन और रेलवे स्टेशनों पर बहुत तेज़ी से कार्य कर रहा है। आपको बता दे सरकार लगभग 200 रेलवे स्टेशनों के पुनिर्माण पर कार्य करने जा रही है इसके लिए मास्टर प्लान भी तैयार कर लिया गया है। इन रेलवे स्टेशनों पर ओवरहेड स्पेश बनाया जाएगा। यहां कई तरह की सुविधाएं भी मिलेगी जैसे बच्चों के लिए मनोरंजन, वेटिंग लाउंज और फूड कोर्ट सहित कई तरह कि विश्वस्तरीय सुविधाएं दी जाएंगी। ये रेलवे स्टेशन पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी।

32 स्टेशनों पर कार्य शुरू हुआ

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव महाराष्ट्र पहुंचे थे यहां उन्होंने औरंगाबाद रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन के कोच मेंटेनेंस फैक्ट्री का शिलान्यास किया था। उन्होंने कहा था कि 47 स्टेशनों कि लिए निविदा प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इसके साथ ही 32 स्टेशनों का कार्य भी शुरू हो चुका है।

अन्य स्टेशनों के आधुनिकरण का कार्य जल्द शुरू होगा।रेल मंत्री ने आगे कहा हम भविष्य में 400 वंदे भारत ट्रेन एक्सप्रेस चलाएंगे। 100 ट्रेनों का निर्माण लातूर की कोच फैक्ट्री में किया जाएगा। वहीं विपक्ष के नेताओं ने कहा है कि मेंटेनेंस फैसिलिटी में 18 कोचों की क्षमता है इसको बढ़ाकर 24 किया जाना चाहिए।

वंदे भारत की स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा होगी

जानकारी के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन एक्सप्रेस की स्पीड में भी इजाफा किया जाएगा। अभी जो वंदे भारत ट्रेन पटरियों पर दौड़ रही है वो 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है। अभी भारतीय रेल इसकी स्पीड पर काम कर रही है। आने वाले समय में वंदे भारत की स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा होने वाली है। 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार होने से वंदे भारत ट्रेन बुलेट ट्रेन को भी मात करती नज़र आएगी।