डीजल-पेट्रोल के दाम फिर बढ़े, जानिए क्यों नहीं मिल पाएगी राहत

देश के लोगों को डीजल-पेट्रोल के दामों में राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं. मंगलवार को तेल की कीमतों में फिर से बढ़ोत्तरी देखी गई. मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 14 पैसे का उछाल आया है. जिसके बाद मुंबई में पेट्रोल की कीमत 90.42 रुपए पहुंच गई है. इसके साथ ही महाराष्ट्र के अमरावती, औरंगाबाद और जलगांव समेत अन्य जिलों में पेट्रोल की कीमत 85-91 रुपए के बीच पहुंच गई है. वहीं देश की राजधानी में पेट्रोल 82.26 रुपए, चेन्नई में 86.13 रुपए और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 84.68 रुपए प्रति लीटर हो गई है.

मुंबई में डीजल की कीमतों में 11 पैसे की की बढ़ोत्तरी हुई, जिसके बाद डीजल की कीमत 78.69 पैसे हो गई है. जबकि, दिल्ली समेत देश के अलग-अलग शहरों में 10 पैसे बढ़ गए हैं, जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.12 रुपए प्रति लीटर, 78.36 रुपए प्रति लीटर चेन्नई और कोलकाता में 75.97 रुपए पहुंच गया है. वहीं अधिकारियों का कहना है कि आने वाले समय में त्योहार के कारण पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

 

बता दें, कि भारत विश्व के उन तीन देशों में शुमार है जो कच्चे तेल का सबसे ज्यादा आयात करते है. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के बढ़ने के कारण तेल की कीमतों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. बीते कुछ हफ्तों के अंदर ही अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमतें 17 डॉलर प्रति बैरल से 80 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गईं हैं. इसी दौरान भारतीय रुपए भी करीब 5-6 प्रतिशत तक डॉलर के मुकाबले कमजोर हो गया है. जिस वजह से कच्चे तेल को खरीदने के लिए ज्यादा रुपए देने पड़ रहे हैं और तेल की कीमतें आसमान छूती जा रहीं हैं.

 

वहीं केंद्र और राज्य सरकारें भी तेल में जबरदस्त टैक्स और वैट वसूल रही है. देश के अन्य शहरों के मुकाबले दिल्ली में तेल सबसे सस्ता है. इसकी वजह ये है कि दिल्ली में राज्य सरकार ने टैक्स में काफी छूट दे रखी है. अगस्त से अब तक पेट्रोल की कीमत में 5.58 पैसे और डीजल में 5.3 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *