Kanpur News : सरकारी अस्पतालों में लगेंगे Health ATM, महज कुछ मिनटों में हो सकती है 58 प्रकार की जांच

Health ATM Machine

Health ATM : कानपुर के शहर वासियों के लिए एक अच्छी खबर है। सरकार 20 अक्टूबर तक कानपुर के सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम लगाने जा रही है। इससे सरकारी अस्पतालों में सामान्य जांच के लिए मरीजों को दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। इस हेल्थ एटीएम की सहायता से मरीजों की 58 तरह की जांच चंद मिनटों में हो जाएगी और रिपोर्ट भी तुरंत मिल जाएगी। अब सरकारी अस्पतालों में मरीजों को छोटी-छोटी जांच के लिए भी घंटों लाइन लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। जिससे अस्पताओं की भीड़ कम होगी। इसके लिए सरकार ने 15 लाख का बजट भी आवंटित भी कर दिया है

क्या होता है Health ATM

हेल्थ एटीएम ‘वाक–इन–मेडिकल’ कियोस्क मशीन की तरह होता है। जिसमें अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण लगे होते हैं, जिसकी वजह से हम सामान्य पैथोलॉजिकल जांच, ह्रदय रोग, न्यूरोलॉजी, सांस रोग से जुड़ी समस्याएं और महिलाएं से जुड़ी जांचें आदि बहुत आसानी से कर सकते हैं।

Photo by Lucas Vasques on Unsplash

जिसका रिजल्ट चंद मिनटों में आता है। इस हेल्थ एटीएम के द्वारा लोग शरीर के तापमान, आंखों की जांच, शरीर में पानी की स्थिति, शरीर में ऑक्सीजन की कमी, हड्डियों का घनत्व, ब्लड प्रेशर, लिपिड प्रोफाइल और ईसीजी समेत 58 बीमारियों की जांच करा सकेंगे।

इन जगहों पर लगाए जाएंगे Health ATM Machine

रेड क्रॉस सोसाइटी ने जनहित में हेल्थ एटीएम लगाने की पहल की है। इसकी एक कार्ययोजना भी बना ली है। यह कार्य कई चरणों में पूरा होगा। पहले चरण में रामादेवी स्थित कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय, गोविंद नगर स्थित जागेश्वर अस्पताल और बड़े चौराहा स्थित पूर्व जिला अस्पताल में हेल्थ एटीएम मशीन लगाई जायेंगी। इसके अलावा कल्यानपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में भी लगाया जायेगा। ताकि शहर के लोगों के साथ–साथ गांव के लोगों को भी लाभ मिल सके। अस्पतालों में लगाए जाने वाले हेल्थ एटीएम की कीमत 4.48 लाख रुपए हैं। जिसे पुणे की हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड से खरीदा जा रहा है। कम्पनी को 20 अक्टूबर तक चयनित स्थानों पर लगाना होगा। इसके संचालन और आपरेटरिंग की जिम्मेदारी कम्पनी की होगी।