Amethi Airport : यूपी के इस शहर में जल्द शुरू हो सकती है एयरपोर्ट सेवा, मिलेगी दिल्ली के लिए सीधी फ्लाइट

Amethi Airport

अमेठीवासियों के लिए अब दिल्ली का सफर और आसान होने वाला है। अब यात्रियों को दिल्ली की फ्लाइट पकड़ने के लिए लखनऊ जाने की जरुरत नही है, क्योंकि जल्द ही आपके शहर से हवाई जहाज दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली है। जिससे अब यात्री सिर्फ 1 घंटे में दिल्ली पहुंच सकते हैं। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 26 जुलाई 2019 को तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को एक पत्र लिखा था।

जिसमें उन्होंने फुरसतगंज हवाई अड्डे को 91 सीट की क्षमता वाली ATR की उड़ान के लिए बिल्कुल उपयुक्त बताया था। साथ ही उन्होंने बताया कि अगर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए हवाई सुविधा शुरू होती है तो, इससे केवल अमेठी नहीं आसपास के जिलों का भी विकास होगा। जिससे केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण कार्य योजना को साकार करने में भी मदद मिलेगी। जिसके बाद केन्द्रीय उड्डयन मंत्री ने स्मृति ईरानी के पत्र को संज्ञान में लेकर इस योजना पर कार्य शुरू कर दिया था।

जानिए एयरपोर्ट के लिए कितनी आएगी लागत

फुरसतगंज एयरपोर्ट के विकास के लिए ₹12 करोड़ 30 लाख 73 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे। जिसके द्वारा एयरपोर्ट के विकास में टर्मिनल बिल्डिंग, एयरपोर्ट सिस्टम, यात्रियों के बैठने का हाल, कार पार्किंग, एयर कंडीशनिंग, वेंटिलेशन और अग्निशमन सहित अन्य विकास के कार्य कराए जाएंगे। जिसका टेंडर दे दिया गया है।

Photo by Pascal Meier on Unsplash

1986 में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी की स्थापना की गई थी। जहां पायलटों की ट्रेनिंग होती है। हर साल 200 पायलट को प्रशिक्षित किया जाता है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी में रनवे की लंबाई 6 हजार मीटर और चौड़ाई 150 मीटर है। जहां पर पहले से ही वीआईपी विमानों की लैंडिंग होती रही है। साथ ही यहां पर आपात स्थिति में भी विमानो को लैंड कराया जा सकता है।

जनपद के लोगों को मिलेगी सहूलियत

केंद्रीय मंत्री के प्रतिनिधि विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि स्मृति ईरानी जी के प्रयास से शुरू हो रही यह उड़ान आसपास जिलों के लिए वरदान साबित हो सकती है। जिसका लाभ ना केवल अमेठी के लोगों को मिलेगा अपितु सुल्तानपुर, बाराबंकी, रायबरेली और प्रतापगढ़ जनपद के लोगों को भी मिलेगा।