13 साल की बच्ची ने बचाई 3 बच्चों की जान, अंत में खुद दुनिया को कहा अलविदा


Warning: substr_count(): Empty substring in /home/u410788667/domains/independentnews.in/public_html/wp-content/plugins/ads-for-wp/output/functions.php on line 1274

13 साल की इस लड़की ने बहुत ही बहादुरी का काम किया है। इसने अपनी जान पर खेलकर 3 बच्चों की जान बचाई और उसके बाद खुद की जान गंवा दी। नदी के तेज बहाव के कारण सभी बच्चे डूबने लगे तो इस 13 साल की बच्ची ने उन्हें बहाव से बचाने की कोशिश की। बच्चों की जान बचाते बचाते बेचारी बच्ची खुद ही दुनिया को अलविदा कह कर चली गई।

ये पूरी घटना राजस्थान के धौलपुर जिले की बताई जा रही है। धौलपुर जिले के विनतीपूरा ग्राम पंचायत का ये किस्सा है जहां 13 साल की बच्ची ने बच्चों को बचाने के लिए खुद की जान की भी परवाह नहीं की। इस बच्ची का नाम अनुष्का है। सभी बच्चे अपने अपने परिवार के साथ रक्षाबंधन के मौके पर पूजा और धार्मिक अनुष्ठान करने के लिए गए थे। फिर बच्चे वहीं पास में बह रही पार्वती नदी में डुबकी लगाने के लिए चले गए।

13 साल की बच्ची ने बचाई 3 बच्चों की जान, अंत में खुद दुनिया को कहा अलविदा 1

नदी में जो पानी का बहाव था वो काफी तेज था मगर इस बात का अंदाज़ा बच्चों को नहीं था। ये तो सभी जानते हैं कि मानसून में नंदी कितनी भयंकर स्तिथि में आ जाती हैं। ऐसा ही कुछ पार्वती नदी का भी हाल था। नदी उफान पर थी। बच्चों ने इस पर ध्यान नहीं दिया और नदी में छलांग लगा दी।

फिर अचानक तेज बहाव के कारण तीन बच्चे डूबने लगे तो 13 साल की अनुष्का ने देखा और वो उन बच्चों को बचाने के लिए नदी में कूद पड़ी। अनुष्का ने पहले तीन बच्चों को तो बचाने में सफलता हासिल कर ली। फिर जब अनुष्का चौथे बच्चे को बचाने के लिए नदी में कूदी तो बहाव इतना तेज था कि वो खुद को न संभाल सकी। उस समय वहां पर कोई मौजूद नहीं था इसीलिए अनुष्का की जान नहीं बच पाई।

13 साल की बच्ची ने बचाई 3 बच्चों की जान, अंत में खुद दुनिया को कहा अलविदा 2

पहले तीन बच्चों को तो उसने बड़ी बहादुरी के साथ बचाया मगर जब चौथे बच्चे को बचाने की बारी आई तो किस्मत ने ही अनुष्का का साथ नहीं दिया। बताया जा रहा है कि जिस बच्चे को आखिर में बचाने के लिए अनुष्का ने नदी में छलांग लगाई थी वो उसकी ही चचेरी बहन थी। उसकी बहन का नाम छवि है और उसकी उम्र 7 साल है। बच्चों को बचाते बचाते अनुष्का ने अपनी जान गंवा दी। उसने सच मे बहुत ही बहादुरी का काम किया है। अनुष्का की बहादुरी के चर्चे अब हर तरफ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *