Rian Kumar cyclist : 6 साल के बच्चे ने 100 किमी बिना रुके साइकिल चलाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड, किया नाम रोशन

Rian Kumar cyclist : अक्सर आप भी कहते होंगे कि ‘ये काम करना कोई बच्चों का खेल नहीं है।’ मगर अब जमाना थोड़ा सा बदल चुका है। अब आपको इस लाइन को थोड़ा सा बदलना पड़ सकता है। इसमें अब बच्चों की जगह जवान कर लेना चाहिए। क्योंकि आजकल के बच्चे ऐसे ऐसे बड़े कारनामे कर दिखाते हैं जिनके बारे में तो हम आप सोच भी नहीं सकते हैं।

अभी आप टीवी खोलकर देखें तो उसमें आपको इतने सारे किड्स रियलिटी शो दिख जाएंगे जिसमें बच्चे छोटी छोटी उम्र में ही बेहतरीन डांस कर रहे होते हैं, बेहतरीन सिंगिंग करते हैं और भी ऐसे ही बहुत सारे बेहतरीन कारनामे करते हुए नज़र आते हैं। ऐसा ही कुछ अनोखा कारनामा एक 6 साल के बच्चे ने कर दिखाया है। 6 साल के इस बच्चे के कारनामे को जब आप सब सुनेंगे तो आपके कान खड़े के खड़े रह जाएंगे।

Rian Kumar cyclist : 6 साल के बच्चे ने 100 किमी बिना रुके साइकिल चलाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड, किया नाम रोशन 1

इस बच्चे का नाम है रियान कुमार। रियान चेन्नई के रहने वाले हैं। उन्होंने 100 किमी साइकिल बिना रुके चलाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स ने रियान को 108.09 किमी दूरी 5 घण्टे, 17 मिनट और 6 सेकंड में तय करने के लिए सबसे कम उम्र का और सबसे तेज़ का दर्जा प्रदान किया है। रियान के माता पिता नौसेना अधिकारी हैं और अभी जल्द ही वो चेन्नई शिफ्ट हुए हैं। पहले वो दिल्ली में रहते थे। रियान ने बताया है कि उनकी प्रेरणा कोई और नहीं बल्कि उनकी रिटायर्ड मां ही हैं।

Rian Kumar cyclist : 6 साल के बच्चे ने 100 किमी बिना रुके साइकिल चलाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड, किया नाम रोशन 2

रियान के इस कारनामे की वजह से अब रियान प्रोफेशनल साइकिलिस्ट के बीच काफी ज्यादा छा गया है। एक बहुत ही मशहूर साइकिलिस्ट हैं जिनका नाम है जिम सत्या, उन्होंने भी रियान की सराहना की है। सत्य ने लिखा है कि, ‘रियान, द लायन, साइकिल चलाने के प्रति जुनून और समर्पण का प्रतीक है, आपको हर वीकेंड में 100 किलोमीटर साइकिल चलाने वाले प्रोफेशनल साइकिलिस्टों के बीच ही मिलेगा।’

Rian Kumar cyclist : 6 साल के बच्चे ने 100 किमी बिना रुके साइकिल चलाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड, किया नाम रोशन 3

रियान को साइकिल में सबसे खास बात उसकी रफ्तार लगती है। वो हफ्ते में तीन चार दिन साइकिलिंग करते हैं। रियान चाहते हैं कि वो 200 किमी ब्रेवेट्स डी रैंडोन्यूर्स में हिस्सा लें। उनका एक सपना भी है कि वो फ्रांस के एनुअल साइकिल रेस टूर में भी हिस्सा लें। रियान काफी सारे साइकिलिस्टों को अपना आइडियल मानते हैं। उनका सपना है कि वो तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के साथ भी पैडलिंग करें। रियान ने युवाओं को भी प्रेरित किया है। उन्होंने कहा है कि अगर कोई खूब अभ्यास और बहुत ज्यादा मेहनत करता है तो उसे सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *