Highway : यूपी के इस हाई-वे का होगा चौड़ीकरण, 2 लेन से अब बनेगा 4 लेन, इन गांवों से होकर गुजरेगा

Highway : यूपी के इस हाई-वे का होगा चौड़ीकरण, 2 लेन से अब बनेगा 4 लेन, इन गांवों से होकर गुजरेगा

UP Highway : यूपी में जल्द एक हाईवे को दो लेन से चार लेन में किया जाएगा।जिसको लेकर नक्शे के अनुसार पर भूमि अधिग्रहण किया जाएगा. अलीगढ़ और आगरा के बीच के सफर को आसान बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का फोरलेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे प्रस्तावित है।

इसके लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कराई जाएगी।अभी एजेंसी तय नहीं हुई है।यही एजेंसी सर्वे कर एक्सप्रेसवे का रूट बना कर देगी।उसी नक्शे के आधार पर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। बता दें की आगरा– मुरादाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग अलीगढ़ होकर गुजरता है।

अलीगढ़ से आगरा जाने के लिए मडराक– सासनी– हाथरस –सादाबाद –खंदौली होते इसी हाईवे का हिस्सा है।50 किलोमीटर लंबे मार्ग को तय करने में ढाई से 3 घंटे का समय लगता है।

साथ ही इस टू लेन हाईवे पर मडराक और बरस पर टोल भी वसूला जाता है।हाईवे फोर लेन करने की मांग चल रही है जो अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। विभाग के अनुसार टूलेन हाईवे यही रहेगा।इससे अलग खंदौली से हाथरस की सीमा में होते हुए अलीगढ़ में दिल्ली – कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग को शहर के बाहर जोड़कर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे प्रस्तावित है।

क्या हैं ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे

सितंबर 2015 में सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने हरित राजमार्ग नीति यानी ग्रीन हाईवे पॉलिसी की घोषणा की थी।इस परियोजना का उद्देश्य राज्यों में सुरक्षित व हरित राष्ट्रीय राजमार्ग गलियारों का विस्तार करना है।ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे आबादी से बचते हुए खेतों में होकर बनाए जाते हैं और इन्हें ग्रीन कॉरिडोर भी कहा जाता है।

पर्यावरण का ध्यान रखकर इनके दोनों किनारे सघन पौधारोपण भी किया जाता है।2 मीटर के डिवाइडर पर भी हरियाली के लिए पौधारोपण किया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि वृक्ष वाहनों से होने वाले ध्वनि व वायु प्रदूषण के असर को कम करते हैं।और सड़क के दोनों ओर मिट्टी के कटाव को रोककर हाईवे को मजबूती प्रदान करते हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *