Ganga Expressway : इन शहरों होकर गुजरेगा गंगा एक्सप्रेस-वे, मेरठ से प्रयागराज तक का सफर हो जाएगा आसान

Ganga Expressway : इन शहरों होकर गुजरेगा गंगा एक्सप्रेस-वे, मेरठ से प्रयागराज तक का सफर हो जाएगा आसान

Ganga Expressway : यूपी सरकार मेरठ के चारों ओर हाईवे एक्सप्रेस-वे बनवा रही है। सरकार ने मेरठ से प्रयागराज के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे बनाने की बात की है। आपको बता दें कि गंगा एक्सप्रेस-वे का काम इन दिनों तेज़ी से चल रहा है। इस संबंध में योगी सरकार अभी ज़मीन अधिग्रहण का काम कर रही है।

मेरठ के DM दीपक मीणा ने ज़मीन अधिग्रहण की तैयारी शुरू कर दी है। ऐसा माना जा रहा है कि इस एक्सप्रेस-वे को बनाने के बाद मेरठ से प्रयागराज जाने वाले लोगों को काफी सहूलियत मिलने लगेगी. गंगा एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से हाईटेक होगा। इसमें 6 लेन का एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा।

6 लेन का होगा एक्सप्रेस-वे

ये एक्सप्रेस-वे 6 लेन का एक्सप्रेस-वे होगा। विस्तार से समझे तो लगभग 600 किलोमीटर की दूरी में पूरा बनकर तैयार होगा। ये मेरठ से प्रयागराज तक के 12 ज़िलों को जोड़ेगा। इस एक्सप्रेस वे में अवसत 100 की रफ्तार तक में गाड़ियां चल सकेंगी.

Ganga Expressway : इन शहरों होकर गुजरेगा गंगा एक्सप्रेस-वे, मेरठ से प्रयागराज तक का सफर हो जाएगा आसान 1
y

अच्छी रफ्तार होने के कारण मेरठ से प्रयागराज के बीच लगने वाले समय की बचत से लोगों का आना जाना बढ़ जाएगा. जिसके बाद मेरठ से इलाहाबाद हाईकोर्ट पहले से काफी आसान भी हो जाएगा. ये एक्सप्रेस-वे चन्दौसी, उन्नाव, प्रयागराज, मेरठ, तिलहर, सियाना, बदायूँ, बांगरमऊ, हापुड़, सम्भल, रायबरेली जैसे शहरों के बीच से होकर गुजरेगा

गंगा एक्सप्रेस-वे का मास्टर प्लान तैयार

मेरठ विकास प्राधिकरण ने 2031 तक के अपने प्लान में गंगा एक्सप्रेस-वे को महत्व दिया है। MDA वीसी मृदुल चौधरी ने कहा है कि गंगा एक्सप्रेस-वे का प्लान मास्टर प्लान की कैटगरी में रखा गया है। इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। एक्सप्रेस-वे में मेरठ ज़िले के 123 गांव होंगे। जो कुल मिलाकर ज़िले का 1050 स्क्वायर किलोमीटिर के क्षेत्र में फैला है। गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ के हापुड़ से जुड़ेगा। मेरठ से प्रयागराज की दूरी 650 किलोमीटर से ज़्यादा है। एक्सप्रेस-वे बनने के बाद ये दूरी कम होगी, लोगों का समय बचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *