Bullet Train in Uttar Pradesh : यूपी के इन 3 बड़े शहरों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन, हाई स्पीड से हो रहा काम

Bullet Train in Uttar Pradesh : यूपी के इन 3 बड़े शहरों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन, हाई स्पीड से हो रहा काम

UP के 3 बड़े शहरों में मेट्रों की योजना बन चुकी है। इसमें अयोध्या, वाराणसी और आगरा को बुलेट ट्रेन से जोड़ा जाएगा। बुलेट ट्रेन के आने से इन तीन शहरों की दिल्ली से दूरी मात्र कुछ ही घंटों की रह जाएगी। ये योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर बना रही है। आपको बता दें कि दिल्ली से वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। इसमें यमुना एक्सप्रेसवे, आगरा एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे के किनारे एलिवेटेड पर ये ट्रेन रफ्तार भरेगी।

100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

मथुरा में यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ये ट्रेन दौड़ेगी। इसके लिए एक्सप्रेसवे के किनारे ही सर्विस रोड और डिवाइडरों की ज़रूरत होगी।

Bullet Train in Uttar Pradesh : यूपी के इन 3 बड़े शहरों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन, हाई स्पीड से हो रहा काम 1

जिसके लिए एलिवेटेड ट्रैक को तैयार किया जाएगा। सरकार ने बताया है कि दिल्ली से मथुरा के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए 75 प्रतिशत सरकारी ज़मीन है जो ज़रूरत पड़ने पर दी जाएगी।

नदियों के ऊपर बुलेट ट्रेन का ट्रैक

अब बात करें गंगा नदी के किनारे से होकर गुज़रने वाली हाई स्पीड ट्रेन के वाराणसी में से हावड़ा तक 10 स्टेशन होंगे। जिसमें 760 किलोमीटर लंबे फ्लाई ओवर पर अप और डाउन रेल ट्रैक को तैयार किया जाएगा। नदियों के ऊपर से जो ट्रैक निकलेगा उसपर 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ये हाई स्पीड ट्रेन दौड़ेगी। बुलेट ट्रेन यूपी, बिहार और झारखंड होते हुए कोलकाता तक जाएगी। इस कार्य योजना का DPR एक साल में तैयार हो जाएगा। सरकार ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 2030 तक का लक्ष्य रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *