घर पर कभी ना रखें ऐसा आईना, नहीं तो जिंदगी भर पड़ेगा आपको पछताना

ये बात तो जगजाहिर है ही की आईना कभी झूठ नहीं बोलता है. शीशे का बना आईना हर शख्स की सच्ची तस्वीर दिखाता है.उसको उसकी हकीकत से रूबरू करवाता रहता है.आप जब कभी भी कांच के आईने के सामने खड़े होकर अपने आपको निहारते हैं तो वो आपको आपके अस्तित्व का अहसास भी करवाता है. इसलिए जब कभी भी आप पर या आपके अपनों पर किसी भी मुसीबत का साया होता है तो उसके बारे में आपके घर का आईना बहुत पहले ही अहसास करवा देता है.

Mirror-Vastu-aaina
courtsey-google images

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि वास्तु के अनुसार आईना पहले ही किसी अशुभ घटना का संदेश दे देता है. जैसे कि कभी भी आपके घर या परिजनों के घर का शीशे का आईना टूट जाए तो आप समझ जाइए की ये किसी अशुभ घटना का संकेत है.

जब कभी भी घर का आईना टूट जाता है तो परिवार के बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि इसे तुरंत घर से बाहर निकाल देना चाहिए. जिसका अर्थ ये होता है कि टूटा हुआ आईना घर-परिवार में किसी अशुभ घटना का संकेत देता है.दरअसल, वास्तुशास्त्र में इस बात का जिक्र है कि जिस घर में कांच टूट जाता है वहां कुछ ना कुछ अशुभ जरूर होता है. कांच या अन्य शीशा के टूट जाने से निश्चित ही कोई बड़ा संकट मंडरा रहा होता है अगर टूटा हुआ शीशा आप तुरंत फेंक देते हैं तो घर को संकट से बचाया जा सकता है.

courtsey-google images

वास्तुशास्त्र के अनुसार आईना सिर्फ आपकी सुंदरता को ही नहीं दिखाता है. बल्कि इसको सही ढंग से उपयोग में लाया जाए तो इससे घर की नकारात्मक उर्जा को खत्म कर सकारात्मक उर्जा में बदला जा सकता है. अपने घर या किसी दूसरे के घर भी टूटा-फूटा, नुकीला, धुंधला दिखाई देने वाला या गंदा कांच भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके घर से खुशियां दूर जा सकती है. अगर आप अपने घर में खुशियां बटोरना चाहते हैं तो टूटे कांच को फेंक दें. जिससे आपके घर से नकारात्मक वस्तु दूर कर और सकारात्मक वस्तुओं से घर को रौशन करें.

jitendra pal: