एफटीआईआई के अध्यक्ष पद से अनुपम खेर का इस्तीफा

अभिनेता अनुपम खेर ने बुधवार को फिल्म और टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया । उन्होंने कहा कि अमेरिका में उनकी व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं के कारण उनकी जिम्मेदारियों को निर्वहन करना संभव नहीं होगा। वह पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के पूर्व मीडिया सलाहकार संजय बारू द्वारा लिखी गई किताब के आधार पर बन रही एक फिल्म में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का किरदार निभा रहे है। यह फिल्म 201 9 के लोकसभा चुनावों से पहले रिलीज होने की उम्मीद है।

manmohan singh_the accidental
courtsey-google_images

एनबीसी की श्रृंखला न्यू एम्स्टर्डम के प्रति उनकी प्रतिबद्धता है मुख्य कारण

सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर को अपने इस्तीफे के पत्र में  खेर ने लिखा है कि “उन्हें 2018 और 201 9 के बीच लगभग नौ महीने और उसके बाद कम से कम तीन साल के लिए इसी अवधि के लिए अमेरिका भेजा जाएगा ”. दरअसल, एनबीसी की श्रृंखला न्यू एम्स्टर्डम के प्रति उनकी प्रतिबद्धता इसका मुख्य कारण है। उन्होंने अपने पत्र में कहा, ”इस असाइनमेंट (शो) के कारण मेरा संस्थान को समय देना
संभव नहीं हो पाएगा, ऐसे में यह मेरे लिए, छात्रो के लिए और प्रबंधन के लिए भी यह उचित नहीं होगा कि मै इस पद पर कायम रहूँ” । “यदि आवश्यक हो, तो मैं हमेशा व्यक्तिगत रूप से किसी भी मार्गदर्शन या जिम्मेदारी के लिए उपलब्ध रहूंगा”.

anupam_kher
courtsey_google images

63 वर्षीय खेर ने राठौर से उनके इस्तीफे को स्वीकार करने और नोटिस अवधि स्काउट के दौरान ही  किसी उचित व्यक्ति को नियुक्त किए जाने का अनुरोध किया । उन्होंने लिखा, ”यदि आवश्यक हो, तो मैं हमेशा व्यक्तिगत रूप से किसी भी मार्गदर्शन या जिम्मेदारी के लिए उपलब्ध रहूंगा।”आईएंडबी मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा कि 30 अक्टूबर को उनके इस्तीफे पत्र को राठौर ने स्वीकार कर लिया है, जिन्होंने खेर को प्रमुख संस्थान को अपनी सेवाओं के लिए धन्यवाद दिया। खेर ने पिछले साल अक्टूबर में प्रतिष्ठित संस्थान के प्रमुख के रूप में विवादास्पद कार्यकाल बताने वाले गजेंद्र चौहान की जगह ले ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *