UP Electricity Rate 2022-23 : बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, यूपी में इस साल नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम

UP Electricity Rate 2022-23 : बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, यूपी में इस साल नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम

UP Electricity Rate 2022-23 : यूपी सरकार ने साल 2022-23 के बिजली के दामों के लिए नए टैरिफ की घोषणा कर दी है. जिसके बाद इस साल बिजली के दामों में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. बिजली के दामों में बढ़ोतरी ना होने का सीधा फायदा उपभोक्ताओं को मिलेगा. वहीं, विद्युत नियामक आयोग ने बिजली के नए दामों में अधिकतम स्लैब को भी कम करने का फैसला लिया है. सरकार के इस कदम से राज्य के ढाई करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को सीधा फायदा मिलेगा. इस क्रम में एक यूनिट बिजली खर्च से लेकर 150 यूनिट बिजली खर्च करने पर उपभोक्ताओं को 5.50 रुपए प्रति यूनिट देना होगा.

वहीं, 151 से 300 यूनिट तक 6 रुपए प्रति यूनिट बिजली का बिल देना होगा और 301 से 500 यूनिट तक 6.50 रुपए प्रति यूनिट बिजली की दर देनी पड़ेगी. लेकिन 501 यूनिट से ऊपर बिजली खर्च करने पर 7 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली का बिल देना पड़ेगा. औसत 50 पैसे प्रति यूनिट का फ़ायदा उपभोगता को मिलेगा. इसके अलावा शहरों में घरेलू बीपीएल परिवारों को 100 यूनिट तक प्रति यूनिट 3 रुपये के हिसाब से बिल देना होगा.

7 रुपए पर लगने वाले स्लैब को भी हटाया

यूपी राज्‍य विद्युत उपभोक्‍ता परिषद के अध्‍यक्ष ने जानकारी देते हुए बताया कि शहरी घरेलू उपभोक्‍ता के लिए अधिकतम 7 रुपए के स्‍लैब को हटा दिया गया है. जिसके बाद साढ़े 6 रुपए से ऊपर बिजली के बिल पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा. ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू उपभोक्‍ता अभी तक छह रुपए अधिकतम देते थे अब वे 5.50 रुपए से अधिक नहीं चुकाएंगे.

UP Electricity Rate 2022-23 : बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, यूपी में इस साल नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम 1

इसके अलावा नोएडा पॉवर कंपनी क्षेत्र के ग्रेटर नोएडा में दरों में 10 प्रतिशत तक कम किया गया है. कंपनी के इस कदम से ग्रेटर नोएडा के करीब 5 लाख उपभोक्‍ताओं को इसका लाभ मिलेगा. अवधेश वर्मा ने ये भी बताया कि बिजली कंपनियों पर प्रदेश के उपभोक्‍ताओं का फिर एक बार 3 हजार करोड़ रुपए निकल गया. पहले 220045 हजार करोड़ निकल था. अब तीन हजार करोड़ और निकल गया. इसके अलावा उन्अहोंने कहा कि स्‍मार्ट मीटर लगाने का बोझ उपभोक्‍ताओं पर नहीं आया आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *