बिहार को एक और सौगात देगी मोदी सरकार, आरा से बलिया के बीच बिछेगी रेलवे लाइन, छह स्टेशन और हॉल्ट बनेंगे

बिहार को एक और सौगात देगी मोदी सरकार, आरा से बलिया के बीच बिछेगी रेलवे लाइन, छह स्टेशन और हॉल्ट बनेंगे

आरा: मोदी सरकार बिहार के लोगों को एक बड़ी ख़ुशख़बरी देने जा रही है। जानकारी के मुताबिक आरा को बलिया से जोड़ा जाएगा। अगर ऐसा होता है तो भोजपुर के लोगों का सालों पुराना सपना सकार होगा। बिहार और उत्तर प्रदेश को रेल के माध्यम से जोड़ने का काम पूरा हो चुका है। बक्सर के नैनीजोर से गंगा पुल को पार करके रेलवे लाइन बिहार जाएगी। बक्सर और बलिया के साथ-साथ छह रेलवे स्टेशन और दो हॉल्ट को बीच में बनाया जाएगा।

दोनों रेलवे स्टेशन के बीच 61.69 किलोमीलर लंबी रेलवे की लाइन को बिछाने का कार्य जल्दी ही शुरू होगा। अभी की बात करें तो आरा के पश्चिम में जगजीवन हॉल्ट को जंक्शन में अपग्रेड की योजना है। इस कार्य की सर्वे रिपोर्ट को स्वीकार्य होने के बाद प्रोजेक्ट की डिटेल रिपोर्ट पर काम किया जाएगा।

धामवल हॉल्ट और नैनीजोर स्टेशन होगा

ये रेलवे लाइन मसाढ़, उमारवगंज, धमवल, नैनीजोर, कृपालपुर, सोहिलपुर होते हुए बलिया को पहुंचेगी। आरा से जगजीवन हॉल्ट के रास्ते मसाढ़ हॉल्ट के बाद धमार एव उमरांव गंज स्टेशन आएंगी। रिपोर्ट के मुताबिक धामवल हॉल्ट और नैनीजोर स्टेशन होगा। इस स्टेशन के बाद ये लाइन गंगा पार करके बलिया ज़िले में प्रवेश करेंगी।

बिहार को एक और सौगात देगी मोदी सरकार, आरा से बलिया के बीच बिछेगी रेलवे लाइन, छह स्टेशन और हॉल्ट बनेंगे 1
Photo by Dharamveer

कृपाल गंज होगा उत्तर प्रदेश का पहला रेलवे स्टेशन

कृपाल गंज यूपी का पहला स्टेशन होगा। नैनीजोर और कृपालपुर स्टेशन के बीच दूरी साढ़े तीन किलोमीटर होगी। बलिया से सांसद बीरेंद्र सिंह मस्त ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से इस परियोजना पर कार्य को जल्द शुरू करने का आग्रह भी किया है। उम्मीद है कि डिटेल प्रोजेक्ट जल्द ही आगे बढ़ेगा। बक्सर के नैनीजोर और बलिया का कृपालपुर में परिवहन की सुविधा कम होने के कारण यहां विकास नहीं हो सका है। भोजपुर और पुर्वांच के साथ-साथ दियारांचल का भी विकास होगा। आरा-बलिया रेलवे लाइन का कार्य पूरा होने के बाद यहां के लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *