विश्व के वो प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय जिनमें आप घर बैठे मुफ्त शिक्षा पा सकते हैं

 विश्व की सबसे अच्छे विश्वविद्यालय में पढ़ने का सपना कौन नहीं देखता है.अच्छे संस्थान से पढ़कर आगे बढ़ने की चाहत उनकी सिर्फ इसलिए छूट जाती है क्योंकि वो उनकी पहुंच से बाहर होता है. ऐसे संस्थानों में पढ़ना ना सिर्फ महंगा पड़ता हैं बल्कि ऐसे संस्थानों में दाखिला लेने मात्र के लिए ही आपको कई सारी प्रक्रियाओँ से गुजरना पड़ता है. कुछ संस्थानों में एडमिशन प्रक्रिया के अलावा साक्षात्कार प्रक्रिया भी होती है, जिसमें प्रत्येक वर्ष बड़ी संख्या में छात्रों के सपने टूट जाते हैं. लेकिन कहते हैं ना कि जहां चाह वहां राह. अगर आपकों भी अच्छे संस्थान में पढ़ने का चाह है तो इस आर्टिकल में आगे हम बताएंगे की वो कौन से संस्थान हैं जिन्होंने असफल छात्रों को पढ़ाई के लिए ना सिर्फ दरवाजे खोले हैं बल्कि इनकों मुफ्त में देकर छात्रों को एक अच्छी शिक्षा का तोहफा भी दिया है.आइए जानते हैं कि विश्व के कौन से वो विश्वविद्यालय हैं जो छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करा रहे हैं

  1. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी

अमेरिका की टाइम्स हायर एजुकेशन के अनुसार 2017 की नंबर वन विश्वविद्यालय ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय है. इस संस्थान के कई पाठ्यक्रम इंटरनेट के माध्यम से मुफ्त में उपलब्ध हैं. इसे पॉडकास्ट, टेक्स्ट या वीडियो के जरिये पाया जा सकता है.विश्वविद्यालय के पास एक ओपन वेबपेज भी है जिसके अनुसार, यहां अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए हज़ारों सामग्रियां उपलब्ध हैं.

oxford-university
courtey-google images
  1. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी

टाइम्स की 2017 रैंकिंग के अनुसार विश्व का दूसरा सबसे अच्छा विश्वविद्यालय कैंब्रिज विश्वविद्यालय है. यहां भी बेसिक चीनी, जर्मन, अरबी मार्कसवाद समेत कई विषयों का पाठ्यक्रम यूट्यूब के माध्यम से छात्रों को प्रदान किया जा रहा है.

cambridge_university
courtey-google images
  1. कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (कैलटेक)

अमेरिका के पासाडेना शहर में स्थित विज्ञान और प्रौद्योगिकी के इस संस्थान के द्वारा भी छात्रों को ऑनलाइन पाठ्यक्रम पढाए जाते है.इस संस्थान का मानना है कि वो इंटरनेट के माध्यम से भावी पीढ़ी के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को पढ़ाना चाहते हैं जिससे की वो इंटरनेट की दुनिया के साथ मिलकर लोगों की इन छात्रों की जिंदगी में बदलाव ला सके.इस सस्थान द्वारा छात्रों को खगोल विज्ञान, जीव विज्ञान समेत कंप्यूटर साइंस का ज्ञान इंटरनेट के माध्यम से दिया जाता है.

caltech-smerikal
courtey-google images
  1. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

दुनिया को एप्पल जैसा ब्रांड देने वाले स्टीव जॉब्स स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं ये विश्विद्यालय भी ऑनलाइन कोर्सेज चलाता है.ऑनलाइन कोर्सेज में छात्र कंप्यूटर साइंस चिकित्सा समेत कला और मनोविज्ञान संबंधी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.

Stanford University
courtey-google images
  1. हावर्ड यूनिवर्सिटी

कैम्ब्रिज की तरह ही हावर्ड यूनिवर्सिटी में भी ऑनलाइन मुक्त पाठ्यक्रम की सुविधा उपलब्ध है.ईडीएक्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध पाठ्यक्रमों में समाजशास्त्र विज्ञान और इतिहास जैसे विषय शामिल हैं.

harvard
courtey-google images