School Holidays News 2023 : सितंबर महीने में इतने दिनों तक मिलेगी बच्चों को छुट्टियां, कर ले प्लानिंग

School Holidays News 2023 : सितंबर महीने में इतने दिनों तक मिलेगी बच्चों को छुट्टियां, कर ले प्लानिंग

School Holidays News : सबसे ज्यादा अगर कोई स्कूल बंद होने का इंतजार करता है तो वो बच्चे ही होते हैं। वे स्कूल की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। हम सभी के बचपन में एक ऐसा ही दृश्य था, बचपन में जब हमें छुट्टियाँ मिलती थीं तो हम बहुत खुश होते थे।और चाहते थे कि छुट्टियाँ लंबे समय तक चलती रहें। कभी खत्म न हो।

यह भी पढ़े : Vande Bharat Train : बस कुछ दिनों में कोलकाता से पटना तक चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, हुए सारे ट्रॉयल पूरे

School Holidays News 2023 : आइए जानते है कब कब होंगी छुट्टियां

यदि हम अगस्त महीने की बात करें तो अगस्त महीने में बच्चों को स्कूल में काफी छुट्टियां मिलने वाली हैं, साथ ही अगस्त में कुछ त्योहार भी हैं।ऐसे में अगस्त महीने में बच्चों को काफी छुट्टियां मिलने वाली हैं। 1 सितंबर – गणेश चतुर्थी (पणजी में छुट्टी), 6 सितंबर – कर्मा पूजा (रांची में छुट्टी), 10 सितंबर – शनिवार, 11 सितंबर – रविवार, 19 सितंबर – राष्ट्रीय शोक दिवस, 20 सितंबर – सोमवार, 21 सितंबर – श्री नारायण गुरु समाधि दिवस (कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में छुट्टी), 22 सितंबर – मंगलवार, 23 सितंबर – महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन और चौथे शनिवार का अवकाश, 26 सितंबर – नवरात्र स्थापना/ लैनिंगथोऊ सनमाही का मेरा चाओरेन हाउबा (इंफाल और जयपुर में छुट्टी) यह ऐसे त्योहार है जिस दिन बच्चों को स्कूल में छुट्टी अवश्य मिलती है।

School Holidays
School Holiday

ऐसे में बच्चे सितंबर महीने का काफी इंतजार करते हैं क्योंकि अक्सर रक्षाबंधन की छुट्टियों के दौरान उन्हें अपनी नानी के घर जाने का मौका मिलता है, जहां वे चार-पांच दिन बाद ही वापस आते हैं। सितंबर महीने में संभवतः चार से पांच छुट्टियां मिलने की संभावना है, इसके अलावा रविवार को तो बच्चों को छुट्टी मिलती ही है, ऐसे में बच्चों को कुल मिलाकर 8 से 10 छुट्टियां मिल सकती है।

सितंबर के महीने में 8 से 10 दिनों की स्कूल छुट्टियां होने की संभावना है। क्योंकि अगस्त के महीने में रक्षाबंधन की छुट्टियां, हरियाली तीज की छुट्टियां, ओणम की छुट्टियां।इस तरह 4–5 दिनों की त्योहार की छुट्टियां और चार रविवार और दो शनिवार की छुट्टियां होती हैं। ऐसे में बच्चों को अगस्त महीने में स्कूल से 8 से 10 छुट्टियां आसानी से मिल सकती है। ऐसे में अगस्त का महीना भी बच्चों के लिए काफी सुखद रहने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *