Renovation of Bus Stand : यूपी के इन 16 जिलों के बस अड्डों का होगा कायाकल्प, इलेक्ट्रिक बसों की भी बढ़ाई जाएगी संख्या

Renovation of Bus Stand

Renovation of Bus Stand : UP के परिवहन विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यूपी के सभी ज़िलों में PPP मॉडल के तहत 83 बस अड्डे बनाए जाएंगे। इन बस अड्डों का निर्माण इलेक्ट्रिक बसों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। इससे इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ेगी। इसके साथ ही ज़्यादा से ज़्यादा चार्जिंग प्वाइंट बनाने पर जोर दिया जाएगा और यात्रियों की सुविधा का भी ध्यान रखा जाएगा। अब उत्तर प्रदेश के लोगों को बस से यात्रा करने के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा मिलने वाली है। इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ने से प्रदूषण कम होगा और यात्रा करने में लोगों की जेब पर भी कम बोझ पड़ेगा।

पहले चरण में 16 बस अड्डों का होगा निर्माण

पहले चरण में यूपी के 16 ज़िलों में बस अड्डों का निर्माण किया जाएगा। इन 16 ज़िलों में 24 बस अड्डे बनाए जाएंगे। आपको बता दें कि इनमें से 3 गाज़ियाबाद, 3 आगरा में, प्रयागराज में 2, लखनऊ में 3, अयोध्या में 2, मथुरा, कानपुर, वाराणसी, हापुड़, अलीगढ़, गोरखपुर, बुलंदशहर, रायबरेली, बरेली, मिर्जापुर में एक एक बस अड्डे का निर्माण किया जाएगा।

दूसरे चरण में इन बस अड्डों का होगा कायाकल्प

वहीं अब बात करते हैं दूसरे चरण की तो दूसरे चरण में बदायूं, बागपत, अंबेडकरनगर, संभल, कन्नौज, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर, कन्नौज, फिरोज़ाबाद, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, देवरिया, पीलीभीत, एटा, रामपुर, मुरादाबाद, बलिया और उन्नाव में 24 बस अड्डों को बनाया जाएगा। बचे हुए 24 बस अड्डों का कायाकल्प किया भी किया जाएगा। तीसरे चरण में बचे हुए 35 बस अड्डों का विकास किया जाएगा। मुख्य सचिव ने सभी ज़िलों के बस अड्डों और उनके स्टेशनों की रुपरेखा को तैयार करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जानकारी दी है कि इलेक्ट्रिक बसों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। बस स्टेशनों पर ज़्यादा से ज़्यादा से चार्जिंग प्वाइंट को बनाया जाएगा।