Noida-Kanpur Expressway : नोएडा से कानपुर के बीच किया जाएगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण, ये गांव हो जाएंगे मालामाल

Noida-Kanpur Expressway : नोएडा से कानपुर के बीच किया जाएगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण, ये गांव हो जाएंगे मालामाल

Noida-Kanpur Expressway : नोएडा से कानपुर के बीच एक्सप्रेस-वे के निर्माण की योजना के तैयार कर लिया गया है।यूपी के औद्योगिक नगरी को सेवर में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कनेक्टिविटी देने के लिए इस योजना पर काम किया जा रहा है। इससे लोगों को सीधे कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा।

जानें क्या होगा रूट मैप

उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेस वे के जरिए विकास की रफ्तार को तेज करने की योजना पर काम किया जा रहा है।प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस वे Gorakhpur Shamli expressway के बाद अब योजना नोएडा–कानपुर एक्सप्रेस वे की बनाई जा रही है । इसे लेकर कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है।औद्योगिक नगरी कानपुर को इस एक्सप्रेस वे के जरिए सीधे देश के बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया किए जा रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी दी जाएगी।

Noida-Kanpur Expressway : नोएडा से कानपुर के बीच किया जाएगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण, ये गांव हो जाएंगे मालामाल 1

कानपुर–लखनऊ एक्सप्रेस वे के निर्माण की योजना पर पहले से ही काम चल रहा है।नई एक्सप्रेस वे की परियोजना में इसके आसपास के इलाकों में औद्योगिक विकास और विकास योजनाओं को संचालित करने में काफी मदद मिलेगी।

साथ ही एक्सप्रेस वे से हापुड़ को भी जोड़ा जाएगा।इसके लिए 60 किलोमीटर लंबे कनेक्टर रोड के निर्माण की योजना है।कानपुर से हापुड़ के बीच एक्सप्रेस वे के निर्माण की तैयारी की गई थी।इस योजना में अब बदलाव किया गया है। इससे दो बड़े शहरों को सीधी कनेक्टिविटी मिल सकेगी।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर बदलाव

नोएडा–कानपुर एक्सप्रेस वे के निर्माण की योजना को लेकर दावा किया जा रहा है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को ध्यान में रखते हुए इसमें बदलाव किया गया है।एनएचआई के इंजीनियरों ने प्राइमरी स्टेज पर अपना काम पूरा कराया गया है।योजना का डीपीआर तैयार किया गया है।मंत्रालय की मंजूरी मिलते ही इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।इस एक्सप्रेस वे के निर्माण की योजना में किए गए परिवर्तन को मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू किए जाने के संकेत भी मिलने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *