Uttar Pradesh : यूपी में इस जगह बनेगा एक और एयरपोर्ट, इन गावों की जमीन का होगा अधिग्रहण

Uttar Pradesh : यूपी में इस जगह बनेगा एक और एयरपोर्ट, इन गावों की जमीन का होगा अधिग्रहण

Uttar Pradesh : जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण का काम तेजी से हो रहा है।लगभग आधा काम पूरा हो चुका है।विमान के पहले रनवे से उड़ान भरने की पूरी उम्मीद है। दूसरे, तीसरे और चौथे चरण की तैयारी भी शुरू हो गई है।अब तीसरे और चौथे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण शुरू किया गया है।

जेवर के 14 गांव में करीब 2053 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। और इसमें 3 रनवे होंगे।इस प्रक्रिया में ग्रामीणों को मुआवजा और भूमि अधिग्रहण मिलाकर लगभग 15 हजार करोड रुपए का खर्चा आएगा।

Uttar Pradesh : यूपी सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

यमुना अथॉरिटी से मिली जानकारी के मुताबिक जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम 4 चरणों में होना था।जिसमें से पहले चरण में 13 से 14 हेक्टेयर और दूसरे चरण में 1365 हेक्टेयर का अधिग्रहण किया गया था।अब तीसरे और चौथे चरण के लिए एक साथ 2053 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अधिसूचना जारी की है।

Uttar Pradesh : यूपी में इस जगह बनेगा एक और एयरपोर्ट, इन गावों की जमीन का होगा अधिग्रहण 1

14 गांव की 2053 हेक्टेयर जमीन का किया जाएगा अधिग्रहण

सामाजिक प्रभाव आकलन के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है।इसमें यह तय होगा कि कितने किसान प्रभावित होंगे। उनसे कितनी जमीन अधिग्रहण की जाएगी।उनके पुनर्वास और मुआवजे का आकलन क्या होगा।इसके लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय का चयन किया गया है।इससे पहले दो चरणों के लिए सामाजिक प्रभाव आकलन जीबीयू द्वारा आयोजित किया गया था।30 अगस्त तक काम पूरा करना होगा।

मिली जानकारी के मुताबिक 14 गांव की 2053 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इसमें से 1888 हेक्टेयर किसानों की है।और करीब 165 हेक्टेयर सरकारी जमीन है।14 गांव की जमीन ली जाएगी।नीमका, शाहजहांपुर, खवासपुर, रामनेर, किशोरपुर, बनवारीबास, मुकीमपुर सिवारा, सबौता मुस्तफाबाद,जेवर बांगर, दयानतपुर, बंकापुर समेत अन्य नाम शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *